anundoram borooah award scheme
EDUCATIONAL

Anundoram Borooah Award Scheme 2020 – Assam SEBA Board

असम सरकार द्वारा Anundoram Borooah Award Scheme वर्ष 2005 में छात्र समुदाय के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और उन्हें आईटी शिक्षा की मदद से अप-टू-डेट ज्ञान और सूचना के माध्यम से अपनी धारणा को समृद्ध करने में मदद करने के एकमात्र उद्देश्य के साथ शुरू की गई थी।

वैश्वीकरण के इस युग में, सूचना प्रौद्योगिकी ने पहले ही जीवन के कई पहलुओं को महत्वपूर्ण रूप से बदल दिया है और हाल के वर्षों में इस मजबूत क्षेत्र ने विश्वविद्यालय स्तर तक के स्कूलों और कॉलेजों के शैक्षणिक पाठ्यक्रम में अपनी जगह बनाई है। इसलिए, आईटी उद्योग की जन्मजात क्षमताओं की वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, असम सरकार ने इस अनूठी योजना (Anundoram Borooah Award Scheme) के माध्यम से आईटी शिक्षा को बढ़ावा देने का प्रयास किया है।

CLICK HERE TO READ ABOUT SUSPECTED CORONAVIRUS CASE IN BONGAIGAON, ASSAM

What is Anundoram Borooah Award Scheme?

पिछले कुछ वर्षों से, असम द्वारा आयोजित परीक्षा HSLC, उच्च मदरसा और एफएम में फर्स्ट डिवीजन हासिल करने वाले मेधावी छात्रों को सम्मानित करने के लिए असम सरकार एक व्यक्तिगत कंप्यूटर (PC) के साथ प्रमाण पत्र के रूप में प्रतिष्ठित Anundoram Borooah Award से सम्मानित करती रही है।

Eligibility Criteria For Anundoram Borooah Award Scheme:

शिक्षा (माध्यमिक) विभाग, असम सरकार, शीघ्र ही राज्य के मेधावी छात्रों को “अनंदोराम बरूआह पुरस्कार” प्रदान करेगी। अवार्ड पैकेज के तहत, Anundoram Borooah Award प्रमाण पत्र के रूप में दिया जाता है, जिसमें स्टार मार्क यानी 75% और उससे अधिक पाने वाले प्रत्येक छात्र को एक लैपटॉप दिया जाता है, जो राज्य सरकार द्वारा Assam SEBA Board (Board of Secondary Education Assam) और Sanskrit Board of Assam जो वर्ष 2017 के दौरान शुरू हुआ निर्धारित HSLC और उच्च मदरसा परीक्षा और 10 वीं कक्षा में होता है। 2017 से पहले, HSLC परीक्षा में अनंदोराम बरूआह अवार्ड योजना के तहत लैपटॉप पाने का मानदंड 60% था।

How To Register Online For Anundoram Borooah Award Scheme:

पुरस्कार पाने के लिए सभी योग्य छात्र को ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा, जो की पोर्टल साइट के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे:

  1. पास प्रमाण पत्र पीडीएफ फाइल फॉर्मेट में विधिवत रूप से सत्यापित किया गया और संस्थान प्रमुख द्वारा प्रतिहस्ताक्षरित किया गया, जिसमें से आवेदक पास हुआ था।
  2. JPG फाइल फॉर्मेट में आवेदक का सेल्फ अटेस्टेड पासपोर्ट साइज फोटो।

पुरस्कार का लाभ उठाने वाले छात्रों से अनुरोध है कि वे आधिकारिक साइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन जमा करने से पहले आवेदन पत्र के साथ उपलब्ध निर्देशों का पालन करें।

जिन लोगों ने अभी तक ऑनलाइन आवेदन फॉर्म को पंजीकृत नहीं किया है, उन्हें ऑनलाइन आवेदन 07th.Feb/2020 से पहले पूरा करना होगा।

Registration Link: Click Here
Help Line: 0361-2724222

Liked Our Post, Please Share To The World..
Sharing is Caring…

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

Leave a Reply

Your email address will not be published.