Places in Bongaigaon
TOURISM

10 Best Places To Visit In Bongaigaon | Best Places Of Bongaigaon

Bongaigaon एक बहुत ही आकर्षक और सुंदर शहर है, यहाँ घूरने के लिए कई ऐसे सुन्दर स्थान है जहां अधिकांश लड़के लड़किया और कुछ पर्यटक हमेशा आते जाते रहते हैं। आप भी इन स्थानों पर आ सकते हैं, यह सभी स्थान असम के बोंगाईगाँव जिले के अंतर्गत आते हैं। बोंगाईगाँव को यात्रियों द्वारा एक समूह के रूप में या पूरे भारत से एकल के रूप में पसंद किया जाता है।

 

बोंगाईगाँव के स्थानों का दौरा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम या महीने फरवरी, अक्टूबर और नवंबर हैं। Bongaigaon में 10 पर्यटक स्थल हैं, जिन्हें यात्रियों द्वारा खोजा जा सकता है। दिन के किसी भी समय स्थानीय स्थानों का दौरा किया जा सकता है, यह यात्रियों के लिए उपयुक्त सुबह, दोपहर, शाम या रात हो सकता है।

 

1. ASTHA RESORT

 

aastha resort bongaigaon

 

आस्था रिज़ॉर्ट एक लकड़ी का बंगला है जिसमें सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ औपनिवेशिक वास्तुकला का स्वाद है। यह बोंगाईगांव रिजर्व फॉरेस्ट के पास, बोंगईगांव जिले के अभयपुरी में स्थित है। कोई भी आस्था प्रकृति के घर की गोद में नौका विहार सुविधा और प्रकृति की सुंदरता का आनंद ले सकता है। यह कुछ समय बिताने के लिए मुख्य रूप से जोड़ों और पर्यटकों के लिए एक अच्छी जगह है।

 

2. KOYA-KUJIA BILL

 

koya kujia bongaigaon

 

कोया-कुजिया बिल असम में प्रकृति प्रेमियों के लिए आकर्षण में से एक है। यह असम के Bongaigaon जिले में स्थित एक पारिस्थितिक उद्यान है। यह बच्चों और वयस्कों के लिए एक दिन के लिए एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल और एक आदर्श स्थान है। कोया-कुजिया असम पर्यटन विकास निगम द्वारा प्रत्येक सर्दियों में यहां आने वाले पक्षियों की संख्या को सुरक्षित रखने और इसकी प्राकृतिक वनस्पति को बरकरार रखने के लिए एक परियोजना है। यह एक प्राकृतिक जल निकाय है, जो विभिन्न प्रजातियों के पौधों, झाड़ियों और जड़ी-बूटियों की समृद्ध वनस्पतियों से लदे हुए सुव्यवस्थित उद्यानों से घिरा हुआ है। उद्यान बच्चों के लिए झूलों और स्लाइड से सुसज्जित हैं, आप कोया-कुजिया झील के प्राकृतिक जल में नौका विहार का आनंद भी ले सकते हैं, लेकिन पार्कों में सबसे अच्छी बात यह है कि यहां प्रवासी पक्षियों की संख्या की प्रशंसा की जा सकती है। यह पार्क जोड़े, पर्यटकों और स्कूल के भ्रमण के लिए सबसे अधिक लोकप्रिय है।

 

3. KAKOIJAN WILDLIFE SANCTUARY

 

kakoijan

 

काकोईजना वन्यजीव अभयारण्य बोंगाईगाँव टाउन से लगभग 15 किमी दूर अई नदी के तट पर स्थित है। यहाँ जानवरों की कई प्रजातियों, जैसे अजगर, तेंदुआ, हॉर्नबिल, गोल्डन लंगूर, पैंगोलिन और बहुत कुछ देखने को मिलता है। जानवरों के अलावा, पर्यटक विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों को भी पा सकते हैं, जैसे कि बुलबुल, चितकबरा हैरियर, जंगल रबर और कई अन्य।

 

4. BIRJHORA TEA ESTATE

 

birjhora tea estate

 

बिरझोरा टी एस्टेट लोअर असम में सबसे बड़े चाय बागानों में से एक है। बागेश्वरी पहाड़ की ओर खिसकने के कारण यह और भी सुंदर लगती हैं। यह टी गार्डन बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली प्रथम श्रेणी असम चाय का उत्पादन करता है। यदि आप असम की सैर करना चाहते हैं, तो आपको बगीचे की सैर करनी चाहिए और स्थानीय महिलाओं को चाय पीते हुए देखना चाहिए। कई स्थानीय बंगाली और असमिया फिल्मों की शूटिंग यहां की गई थी। आप यहां की खूबसूरती का नजारा देख सकते हैं।

 

5. ECO-DEVELOPMENT PARK

 

eco dev park

 

इको डेवलपमेंट पार्क बोंगाईगाँव सिटी के केंद्र में स्थित यानी आईटीआई कॉलेज के सामने, सबसे पुराने वनस्पति पार्क में से एक है, । यह एक प्राकृतिक सदाबहार पार्क है, जो विभिन्न प्रजातियों के पौधों, झाड़ियों और जड़ी-बूटियों की समृद्ध वनस्पतियों से आच्छादित सुव्यवस्थित उद्यानों से घिरा हुआ है। कई लोग ज्यादातर कुंवारे लोग हमेशा कुछ समय बिताने के लिए इस पार्क में आते हैं। इस पार्क के खुलने का समय सुबह 10 बजे है और यह शाम 5 बजे तक बंद हो जाता है।

 

6. PANCHARATNA

 

pancharatna abhayapuri

 

पंचरत्न एक प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल है, जो जोगीगोपा में ब्रह्मपुत्र नदी के तट पर स्थित है जो Bongaigaon जिले के अंतर्गत आता है। इस प्रसिद्ध स्थल में चट्टानों से कई क्यूबिकल कट हैं। ये छोटे कमरे मध्ययुगीन काल के हैं और भिक्षुओं ने ध्यान करने के लिए इन कमरों का इस्तेमाल किया था। साइट में विभिन्न प्राचीन मंदिर और विशाल चट्टानों से बने स्मारक भी हैं।

 

7. BAGESWARI HILL

 

bageswari pahar

 

बागेश्वरी पहाड़ एक प्रसिद्ध पिकनिक स्थल है जहाँ कोई भी भगवान शिव का प्राचीन मंदिर देख सकता है, जो एक पत्थर की गुफा में स्थित है, अन्य प्रसिद्ध मंदिर बाबा तारकनाथ और माँ बगेश्वरी की हैं। पहाड़ के उच्चतम बिंदु से, पूरे शहर का एक सुंदर दृश्य देख सकते हैं। मार्च के महीने में, शिवरात्रि के त्योहार के लिए एक बड़ा मेला लगता है। बोंगाईगाँव के सभी क्षेत्रों के कई लोग, शिवरात्रि के त्योहार के दौरान भगवान शिव की पूजा करने, घूमने के लिए इस पहाड़ पर आते हैं। यह बागेश्वरी हिल बिरझोरा टी एस्टेट के किनारे स्थित है। इस क्षेत्र को बागान रोड के रूप में जाना जाता है, जो बोंगाईगाँव पुलिस स्टेशन के पास स्थित है।

 

8. BAGESWARI TEMPLE

 

bageswari mandir

 

बागेश्वरी मंदिर, बोंगईगांव के सबसे पुराने मंदिरों में से एक है। हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यह वह जगह है जहां “देवी दुर्गा की” त्रिशूल गिर गई जब उसके शरीर को भगवान विष्णु द्वारा टुकड़ों में काट दिया गया था। जब भैंसों की बलि दी जाती है तो मंदिर का “दुर्गा महास्थमी” के दौरान विशेष महत्व होता है। यह मंदिर बिरझोरा मैदान के पास स्थित है, जो बोंगईगांव जिले के वार्ड नंबर 1 के अंतर्गत आता है।

 

9. HAGRAMA BRIDGE

 

hagrama bridge

 

हाग्रामा ब्रिज Bongaigaon में सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है। इस पुल के सामने का क्षेत्र बहुत शांत है। कई लोग अपने दोस्तों या परिवार के साथ पिकनिक या घूमने के लिए इस जगह पर जाते हैं। यह इलाका रोवमारी साइड में बोरोलैंड के अंतर्गत आता है, इसलिए ज्यादातर आप वहां बोडो लोगों को देखेंगे। लेकिन अब यह इतना लोकप्रिय हो गया है कि हर कोई इस पिकनिक स्थल पर जाता रहता हैं।

 

10. SANYASHI PAHAR

 

sanyashi pahar bongaigaon

 

संन्यासी पहार भी बोंगाईगांव की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। यहाँ एक भगवान शिव का  मंदिर भी है, मुख्य रूप से शिवरात्रि के समय लोग यहाँ पूजा पाठ करने तथा घूरने आते है। लेकिन स्थानीय लोग हमेशा इस मंदिर में पूजा करने के लिए आते है। बहुत से संन्यासी अभी भी इस प्रहार में बहुत प्राचीन समय से रह रहे हैं। यह घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है।

 

WATCH THE VIDEO ABOUT BONGAIGAON BEST PLACES

 

8 Replies to “10 Best Places To Visit In Bongaigaon | Best Places Of Bongaigaon

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *