Free Education to indian students
EDUCATIONAL

Free Education – Top 10 Countries For Higher Study in Abroad

अगर आप STUDY ABROAD के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपना बेग कस लीजिए क्योंकि जितना आप सोचते हैं उससे काफी कम खर्च में आप विदेशों में पढ़ाई कर सकते हैं। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के कई देश, भारत सहित अन्य मुल्कों से आने वाले छात्रों को FREE EDUCATION देते हैं। कुछ ऐसे भी देश है जहां HIGHER EDUCATION की फीस बहुत कम है और अगर आप थोड़ी सी जानकारी जुटा ले और प्लानिंग कर ले तो निशुल्क में विदेशों में पढ़ाई कर सकते हैं।

हम आपको 10 COUNTRIES के बारे में बता रहे हैं, इनमें से कुछ विदेशी छात्रों को FREE EDUCATION देते हैं और कुछ में फीस लेते भी है तो काफी कम। यहां बहुत कम खर्च में विदेश का एजुकेशन मिल जाएगा, आपको करना बस इतना होगा कि उस देश की एजुकेशन पॉलिसी और दाखिले के लिए शर्तों को समझें और उसी के हिसाब से सही समय पर तैयारी करें और अप्लाई करें।

CLICK HERE TO READ ABOUT THE COUNTRY OFFERING FREE EDUCATION (WikiPedia)

CLICK HERE TO READ ABOUT STUDENT LIFE LIFE OF TOPPERS & FAILURE

LIST OF TOP 10 COUNTRIES THAT OFFER FREE EDUCATION TO INDIAN STUDENTS:

1. GERMANY

बेहतरीन हायर एजुकेशन FREE EDUCATION के मामले में सबसे ऊपर जर्मनी आता है। यहां की एक सरकारी यूनिवर्सिटी में कोई ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है। पढ़ने वाला चाहे जर्मनी का हो या किसी और देश का। हालाकि आपको एडमिनिस्ट्रेशन फीस देनी होगी जो करीब 11000 से 19000 सलाना होता है।

2. NORWAY

इस देश में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टर प्रोग्राम पूरी तरह से निशुल्क है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नॉर्वे के नागरिक हैं या किसी और देश के। हालांकि आपको एक शर्त पूरी करनी होगी, शर्त यह है कि आपको नॉर्वे की भाषा आनी चाहिए अगर आप यहां पर पढने की मन बनाते हैं तो, आप इस भाषा को जरुर सीख ले।

3. SWEDEN

यहां पीएचडी का कोर्स सभी के लिए पूरी तरह से निशुल्क है, चाहे वह कोई भी देश का नागरिक हो। यही नहीं पीएचडी करने वालों को यहां सरकार की तरफ से हर महीने कुछ पैसे भी दिए जाते हैं।

4. FINLAND

फिनलैंड पहले तो किसी भी देश के नागरिक से ट्यूशन फीस नहीं लेता था, मगर अभी वह नियम में बदलाव कर रहा है। अब यूरोपियन यूनियन और यूरोपियन इकोनॉमिक कंट्री से बाहर के छात्रों से ट्यूशन फीस ली जाएगी जो अंग्रेजी भाषा में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करेंगे। पर अगर आप यहां के स्थानीय भाषा सीख लेते हैं तो आपको यहां FREE EDUCATION प्रदान की जाएगी।

5. CZECH REPUBLIC

यहां हर देश के नागरिक के लिए HIGHER EDUCATION फ्री है, हां बस शर्त इतनी है कि आपको यहां के स्थानीय भाषा आनी चाहिए। पर अगर आप यहां अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई करते हैं तो आपको सलाना 70000 रुपए फीस के तौर पर देनी पड़ेगी।

6. AUSTRIA

यहां यूरोपियन कंट्री के छात्रों की EDUCATION FEE निशुल्क है और बाकी मुल्कों से आए हुए छात्रों से फीस ली जाती है। पर अच्छी बात यह है कि यहां की फीस बहुत ही कम है, अगर भारतीय रुपए में देखें तो यहां करीब 55000 रूपया सलाना देना पड़ेगा।

7. FRANCE

सुंदर सुंदरता और शिक्षक के मामले में फ्रांस एक बहुत ही सुंदर देश है, ट्यूशन फीस यहां लगभग विदेशी छात्रों के लिए निशुल्क है और कोई भी यहां मौजूद विश्वविद्यालय के विभिन्न रचनात्मक और मुख्यधारा के पाठ्यक्रमों का विकल्प चुन सकता है। विश्व रैंकिंग के अनुसार फ्रांस में 39 वां विश्वविद्यालय है जो दुनिया भर के छात्रों को विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करते हैं।

8. SPAIN

कुछ सरकारी यूनिवर्सिटी को छोड़ दे तो यहा आमतौर पर HIGHER DUCATION निशुल्क है। इसी तरह से यहा पर भी यूरोपियन कंट्री के छात्रों को FREE EDUCATION दी जाती है और बाकी मुल्कों के छात्रों से कुछ फीस ली जाती है पर यहां की फीस बहुत ही कम है।

9. BELGIUM

बेल्जियम बुनियादी सुविधाओं के साथ गुणवत्ता की शिक्षा भी प्रदान करता है, जिससे छात्र व्यवहारिक और सैद्धांतिक शिक्षा दोनों हासिल कर सकते हैं। ट्यूशन फीस भी यहां पर बहुत कम है और यहां के छात्र अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद चाहे तो अच्छी नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।

10. GREECE

यहां विदेशी छात्रों के लिए पढ़ाई फ्री तो नहीं है मगर यहां की फीस बहुत ही कम है और देखा जाए तो ग्रीस में हायर एजुकेशन अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है।

Liked Our Post, Please Share To The World..
Sharing is Caring…

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

2 Replies to “Free Education – Top 10 Countries For Higher Study in Abroad

Leave a Reply

Your email address will not be published.