EDUCATIONAL

Indian Highways Milestone Colour Code Meaning – Do You Know ?

ज्यादातर लोगों को रेलवे और एयरवेज के नियमों के बारे में बहुत कुछ पता होता है। लेकिन आज हम आपको railways और airways के बारे में नहीं, बल्कि भारतीय राजमार्गों के पे लगे रंगों और मील के पत्थर के बारे में कुछ नियम बताने जा रहे हैं जो आप लोगों को पता जानना चाहिए।
ड्राइविंग या यात्रा करते समय, आप लोगों ने देखा होगा कि राजमार्गों पर कुछ अलग-अलग प्रकार के निशान लगाए जाते हैं। लेकिन ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं है कि इस चिह्न का क्या अर्थ है? और आप में से कई लोग इस बारे में जानने की कोशिश भी नहीं करते हैं।

खैर, इस बारे में सोचते हुए, हमने इस विषय के बारे में इस लेख को लिखा है, जिसमें हम आपको भारतीय राजमार्गों पे लगे रंगों और मील के पत्थर के नियमों के बारे में कुछ fact बताएंगे।


1. Two parallel yellow line


ये पीले रंग की रेखा का मतलब होता है कि न तो आप किसी अन्य गाड़ी को pass दे सकते हैं और न ही खुद आगे निकल सकते हैं। आपको एक ही गति पर जाना है।
2. Cut Off Line


यह लाइन  उन सड़कों पर होती है जहां कोई विभाजक नहीं हैं। ऐसी लाइन वाली सड़को पर अन्य गाड़ी को ओवरटेक जा सकता है, लेकिन ध्यान से।
3. A single line straight, second cut


इसका मतलब है कि कटी लाइन की तरफ गाड़ी चलाने वाला आगे निकल सकता है, लेकिन यदि आप सीधी रेखा पर हैं, तो आपको ओवरटेक करना मना हैं।
4. Two parallel lines in the middle of the road

अक्सर राजमार्गों पर ऐसी रेखा देखी जाती है। इस लाइन का मतलब है कि न तो आप अपनी लाइन छोड़ कर दूसरी लाइन पर जा सकते हैं और न ही किसी वाहन से आगे निकल सकते हैं।
5. Yellow stripe


पीले रंग की पट्टी यह दर्शाता है कि आप राष्ट्रीय राजमार्ग पर हैं। इस रंग के मील का पत्थर सिर्फ राष्ट्रीय राजमार्ग पर उपयोग किया जाता है।
6. Black stripe


यदि आप सड़क यात्रा पर काले रंग की मील का पत्थर देखते हैं, तो आप एक बड़े शहर या जिले की ओर बढ़ रहे हैं और यह सड़क जिले के अधीन होती है।
7. Green stripe


यदि आप सड़क पर चल रहे हैं और आप हरी रंग की मील का पत्थर देखते हैं, तो समझ जाइये कि आप राज्य राजमार्गों पर हैं और यह सड़क राज्य सरकार के अंतर्गत आती है।

तो दोस्तों अब आप इन अलग-अलग रेखाओं और रंगों के अर्थ को समझ गए होंगे। सड़क पर इस जानकारी के साथ चलने पर कई दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है, आपको केवल थोड़ी जागरूकता और ध्यान देने की आवश्यकता है।

WATCH THE VIDEO ABOUT MILESTONE COLOUR CODE

2 Replies to “Indian Highways Milestone Colour Code Meaning – Do You Know ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *