EDUCATIONAL

Patna Book Fair – India’s Best Book Market [ Patna Gandhi Maidan ]

पटना, बिहार की राजधानी के साथ-साथ, बिहार की सबसे बड़ी और प्रगतिशील शहर भी है । यहाँ पुस्तक की बहुत सारी दुकान और बाज़ारे भी हैं, यहाँ हर साल पुस्तक मेला का आयोजन भी किया जाता हैं । पर पटना मे इसके अलावा एक ऐसी भी पुस्तक की बाज़ार है, जिसके बारे मे बहुत ही कम लोगो को जानकारी है । और ऐसा कहा जाता है की इस बाज़ार मे देश विदेश से भी लोग अपनी किताबें खरीदने आते हैं । यहां पर आपको हर तरह की किताबें मिल सकती है । चाहे वह धार्मिक किताबें हो, पॉलीटिकल किताबें हो या फिर कोई भी डिपार्टमेंट की किताबे हो, हर तरह की किताबें यहाँ मिलती है और ऐसा कहा जाता है कि ऐसी कोई किताब ही नहीं है जो यहां मिलती नहीं है ।

जब मैं ग्रेजुएशन में था, तब मैं भी अपने लिए यहां से बहुत सारी किताबें लेकर जाया करता था । यहां पर आपको हर राइटर की किताबें मिल जाती है और सबसे खास बात यह है कि यहां पर किताबे आपको बहुत ही कम रेट में मिलती है ।

पटना मे यह एकलौती ऐसी पुस्तक की बाज़ार हैं, जहां आपको कोई भी किताबें मिल सकती हैं और वह भी बहुत ही कम रेट में । यह बाज़ार, पटना के गांधी मैदान के ठीक बगल में जो राजपथ प्लेस है, वही लगती है । यहां पर आप बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं क्योंकि यह जगह पटना रेलवे स्टेशन से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर ही है ।
आप चाहे कोई भी स्ट्रीम या डिपार्टमेंट के स्टूडेंट हो या फिर आप कोई भी एग्जाम्स के लिए तैयारी कर रहे हो । आपको वह हर किताबें यहां मिल सकती है जिसकी आपको जरुरत है, और साथ में यहां अलग-अलग लेख़क की किताबें भी मिल जाती है ।
यहां आने के बाद आपको ऐसे बहुत सारे विदेशी नागरिक भी मिल जाएंगे जो अलग अलग देश से यहां किताबें खरीदने आते हैं, और ऐसा कहा जाता है कि जो किताबे आपको कहीं ना मिले वह किताबें यहां जरूर मिल जाएंगी ।

अगर आपको भी ऐसी कोई किताबें की जरूरत हो जो आपकी आस परोश की दुकाने या कॉलेज की लाइब्रेरी में नहीं मिल पा रही हो, तो फिर आप यहां एक बार जरूर आइये और अगर आप हिस्ट्री ऑनर्स के स्टूडेंट हैं, तो फिर एकदम यहां आइये क्योंकि आप किताबों मे पढ़े ही होंगे कि भारतीय इतिहास में पटना यानी पाटलिपुत्र का क्या योगदान है । जो चीजें आप किताबों में पढ़ रहे हैं यहां आने के बाद आप उसे अपनी आंखों से देख पाएंगे, महसूस कर पाएंगे ।

WATCH THE VIDEO ABOUT PATNA BOOK MARKET

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *