TECHNICAL

UTS Mobile App – Book Un-Reserved Ticket From Your Mobile | Indian Raiways

भारतीय रेलवे के unreserved यानि जनरल टिकट के बारे में कुछ जरुरी बाते, जो आप लोगो को जरूर जाननी चाहिए, क्यों की कई बार कन्फर्म टिकट न मिलने के कारन, हमे जनरल टिकट के जरिये ही सफर करना परता हैं। और आज के दौर में किसी भी इंसान के पास इतना समय नहीं हैं कि वह अपना एक घंटा टिकट काउंटर के लाइन में ही गुजार दे। पर इस से बचने के लिए इंडियन रेलवे ने हमे एक सुबिधा दी हैं, जिसका इस्तेमाल करके हम अपना समय बचा सकते हैं।

इंडियन रेलवे, जनरल टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए एक मोबाइल एप्प लॉन्च कर चूका हैं, जिसके जरिये हम कही से भी, किसी भी ट्रैन का जनरल टिकट बुक कर सकते हैं, और साथ में इस एप्प में प्लेटफार्म टिकट बुक करने की भी सुबिधा दी गयी हैं। इस मोबाइल एप्प का नाम हैं (UTS) मोबाइल एप्प। आप इस एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को सबसे पहले मुंबई में लॉन्च किया गया था, पर अब इस एप्प को आप पूरा भारत में कही से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

एंड्राइड और विंडोज, दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम ले लिए, UTS मोबाइल एप्प फ्री हैं। इस UTS मोबाइल एप्प में जनरल टिकट बुक करने के लिए, 2 तरह की मोड दी गयी हैं :-
1. पेपर टिकट
2. पेपरलेस टिकट

पेपर टिकट : पेपर टिकट के जरिये यूजर को बुकिंग आई डी के साथ, टिकट की दूसरी डिटेल्स भी मिलेगी। आप बुकिंग आई डी के जरिये आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) से टिकट का प्रिंट आउट निकालवा सकते हैं।
पेपरलेस टिकट  : पेपरलेस टिकट के जरिये, पैसेंजर को टिकट की हार्डकोपी रखने की जरुरत नहीं होती, पर पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए, यूजर को अपने स्मार्टफोन का जीपीएस इनेबल्ड रखना होगा। 

इस UTS मोबाइल एप्प को सेंटर फॉर रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम (CRIS) ने ही डेवेलोप किया हैं, और इसमें वॉलेट की भी सिस्टम दी गयी हैं। इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए, आपको यहाँ रजिस्टर करना होगा, जिसमे आपसे आपका मोबाइल नंबर, आपका पूरा नाम, पासवर्ड, जेंडर, और डेट ऑफ़ बिरथ पूछा जायेगा, जिसके बाद आप लॉगिन करके इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
इस UTS मोबाइल एप्प में और भी बहुत सी फीचर्स दी गयी हैं, जिसको हम यहाँ बता दे रहे हैं –
1. क्विक बुकिंग – इसके जरिये आप फ्रीक्वेंट ट्रेवल रुट्स के लिए टिकट बुक किया जा सकता हैं। 
2. नॉर्मल बुकिंग – नॉर्मल बुकिंग के जरिये किसी भी सब अर्बन रूट के लिए टिकट बुक किया जा सकता हैं। 
3. कैंसिल टिकट – इसके जरिये टिकट प्रिंटआउट लेने से पहले आप टिकट कैंसिल भी कर सकते हैं। 
4. बुकिंग हिस्ट्री – इसमें बुक की गयी सभी टिकट्स की डिटेल्स चेक की जा सकती हैं। 
5. प्रोफाइल – यहाँ प्रोफाइल मैनेज करने का साथ आर – वॉलेट बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

WATCH THE VIDEO ABOUT UTS MOBILE APP


2 Replies to “UTS Mobile App – Book Un-Reserved Ticket From Your Mobile | Indian Raiways

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *