TECHNICAL

UTS Mobile App – Now Book UnReserved Ticket From Your Mobile

भारतीय रेलवे के UTS Mobile Ticketing App के बारे में कुछ जरुरी बाते, जो आप लोगो को जरूर जाननी चाहिए, क्यों की कई बार कन्फर्म टिकट न मिलने के कारन, हमे जनरल टिकट के जरिये ही सफर करना परता हैं।

What is UTS Mobile App?

और आज के दौर में किसी भी इंसान के पास इतना समय नहीं हैं कि वह अपना एक घंटा टिकट काउंटर के लाइन में ही गुजार दे। पर इस से बचने के लिए Indian Railways ने हमे एक सुबिधा दी हैं, जिसका इस्तेमाल करके हम अपना समय बचा सकते हैं।

इंडियन रेलवे, जनरल टिकट ऑनलाइन बुक करने के लिए एक मोबाइल एप्प लॉन्च कर चूका हैं, जिसके जरिये हम कही से भी, किसी भी ट्रैन का जनरल टिकट बुक कर सकते हैं, और साथ में इस एप्प में प्लेटफार्म टिकट बुक करने की भी सुबिधा दी गयी हैं। इस मोबाइल एप्प का नाम हैं UTS Mobile App

ALSO READ : How RuPay Debit Card Can Make You Millionaire Under PMJDY Scheme

आप UTS Mobile App को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन को सबसे पहले मुंबई में लॉन्च किया गया था, पर अब इस एप्प को आप पूरा भारत में कही से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंड्राइड और विंडोज, दोनों ही ऑपरेटिंग सिस्टम ले लिए, UTS मोबाइल एप्प फ्री हैं। इस UTS Mobile App में जनरल टिकट बुक करने के लिए, 2 तरह की मोड दी गयी हैं :-

1. पेपर टिकट
2. पेपरलेस टिकट

पेपर टिकट : पेपर टिकट के जरिये यूजर को बुकिंग आई डी के साथ, टिकट की दूसरी डिटेल्स भी मिलेगी। आप बुकिंग आई डी के जरिये आटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन (ATVM) से टिकट का प्रिंट आउट निकालवा सकते हैं।

पेपरलेस टिकट : पेपरलेस टिकट के जरिये, पैसेंजर को टिकट की हार्डकोपी रखने की जरुरत नहीं होती, पर पेपरलेस टिकट बुक करने के लिए, यूजर को अपने स्मार्टफोन का जीपीएस इनेबल्ड रखना होगा।

UTS Mobile Ticketing App

इस UTS Mobile Ticketing App को सेंटर फॉर रेलवे इनफार्मेशन सिस्टम (CRIS) ने ही डेवेलोप किया हैं, और इसमें वॉलेट की भी सिस्टम दी गयी हैं। इस एप्प का इस्तेमाल करने के लिए, आपको यहाँ रजिस्टर करना होगा, जिसमे आपसे आपका मोबाइल नंबर, आपका पूरा नाम, पासवर्ड, जेंडर, और डेट ऑफ़ बिरथ पूछा जायेगा, जिसके बाद आप लॉगिन करके इस एप्प का इस्तेमाल कर सकते हैं।

UTS Mobile Ticketing App

इस UTS Mobile App में और भी बहुत सी फीचर्स दी गयी हैं, जिसको हम यहाँ बता दे रहे हैं –

1. क्विक बुकिंग इसके जरिये आप फ्रीक्वेंट ट्रेवल रुट्स के लिए टिकट बुक किया जा सकता हैं।
2. नॉर्मल बुकिंग नॉर्मल बुकिंग के जरिये किसी भी सब अर्बन रूट के लिए टिकट बुक किया जा सकता हैं।
3. कैंसिल टिकट इसके जरिये टिकट प्रिंटआउट लेने से पहले आप टिकट कैंसिल भी कर सकते हैं।
4. बुकिंग हिस्ट्री इसमें बुक की गयी सभी टिकट्स की डिटेल्स चेक की जा सकती हैं।

5. प्रोफाइल यहाँ प्रोफाइल मैनेज करने का साथ आर – वॉलेट बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

3 Replies to “UTS Mobile App – Now Book UnReserved Ticket From Your Mobile

Leave a Reply

Your email address will not be published.