Dwijing Festival
TOURISM

Dwijing Festival 2019 – 2020 | Dates, Schedule, Upcoming Artist

“Dwijing Festival” एक वार्षिक त्योहार है जो ‘Aie’ नदी के तट पर मनाया जाता है, जिसका अर्थ है ‘माँ’। Dwijing Festival असम की संस्कृति का एक रंगीन उत्सव है। भारत के बेहतरीन कलाकारों द्वारा लाइव प्रदर्शन का यहाँ कोई भी आनंद ले सकता है। बेहतरीन भारतीय कलाकारों के साथ साथ आप भी यहाँ कोई अद्भुत प्रदर्शन कर सकते है, आप अपने स्वाद की कलियों को शानदार उत्तर-पूर्वी व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं, आप सांस्कृतिक नृत्य कलाकारों के साथ एक पैर हिला सकते हैं, आप कुछ अद्वितीय स्थानीय खोजों के लिए खरीदारी कर सकते हैं, आप अपना भोजन प्राप्त कर सकते हैं और कई साहसिक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं, आप लक्जरी में सितारों के नीचे शिविर लगा सकते हैं, अद्भुत खिंचाव का आनंद लेने के लिए बहुत कुछ है यहाँ। सिर्फ 10 प्राणपोषक दिनों में यादों का एक जीवनकाल।

 

Dwijing Festival

WHAT IS DWIJING FESTIVAL ?

असम पर्यटन विभाग, असम पर्यटन विकास निगम (ATDC) और बोडोलैंड टूरिज्म द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित Dwijing Festival एक वार्षिक नदी उत्सव है जो 27 दिसंबर से 7 जनवरी तक असम के चिरांग में हर साल होता है। इस त्यौहार की शुरुआत बोडो समुदाय द्वारा वर्ष 2016-2017 में “AIE RIVER WINTER FESTIVAL” के शीर्षक से की गई थी। शुरूआती वर्ष की शानदार प्रतिक्रिया और बड़े पैमाने पर फुटफॉल ने त्योहार को असम के वार्षिक उत्सव कैलेंडर में जगह दी। त्यौहार को एक नई पहचान और नाम मिला “Dwijing Festival” जो इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि यह “Dwi” अर्थ “नदी” और “Zing” अर्थ “बैंक” के साथ “Aie” के नदी तल पर होता है।

 

WHY DWIJING FESTIVAL ? 

विशाल नदी “Aie” जिसका अर्थ है “माँ” भूटान के हिमालय पर्वत से शुरू होकर असम के चिरांग और बोंगाईगाँव जिलों से होकर बहती है, जो अपने अंतिम गंतव्य, बंगाल की खाड़ी में गिरने से पहले ब्रह्मपुत्र नदी में मिलती है। नदी अपनी दैनिक आजीविका के लिए चिरांग जिले में लगभग 30000 परिवारों के पास एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यह कार्यक्रम इसलिए भी लोकप्रिय है क्योंकि यह दिसंबर और जनवरी के आसपास शुरू होता है और इसे राज्य का “नव वर्ष महोत्सव” बनाता है।

 

ALSO READ :

 

महोत्सव का मुख्य उद्देश्य आदिवासी संस्कृति और क्षेत्र की जातीय / स्वदेशी परंपरा को राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय दर्शकों और मीडिया के सामने एक नियोजित वार्षिक कैलेंडर कार्यक्रम के रूप में प्रदर्शित करना और एक प्रमुख त्योहार के रूप में स्थापित करना है।

 

MAIN OBJECTIVES OF DWIJING FESTIVAL :

  • पर्यटन दोहन
  • आर्थिक सहायता जुटाएं
  • स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देना
  • नवीनतम बौद्धिक संपदा
  • आने वाले कलाकारों के करियर को बूस्ट
  • स्वदेशी प्रतिभा विकास को बढ़ावा देना
  • ग्रामीण पर्यटन के माध्यम से एक बेहतर अर्थव्यवस्था का निर्माण
  • सामुदायिक सहभागिता में सुधार और इस क्षेत्र को बढ़ावा देना
  • स्थानीय समुदायों के लिए बेहतर कमाई के अवसरों की सुविधा
  • राज्य के विविध इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्य के लिए उच्च पहुँच

THINGS TO ENJOY AT DWIJING FESTIVAL :

Dwijing Helicopter Ride
  • HELICOPTER RIDE – विदेशी परिदृश्य का आनंद ले रहे शहर के ऊपर एक हेलीकॉप्टर की सवारी शहर और इसके आसपास के क्षेत्रों की लुभावनी सुंदरता का अनुभव करने के लिए एक अविस्मरणीय तरीका है। उड़ान से शहर और उसके आस-पास के क्षेत्रों की सुंदरता लुभावनी होने लगती है। उड़ान पूर्व प्रतिष्ठित उड़ान के साथ शुरू होती है जब एक को प्रसिद्ध प्रतिष्ठित स्थानों को देखने के लिए आसमान में ले जाया जाता है। यह हेलीकॉप्टर की सवारी सबसे सुंदर और रोमांचक दर्शनीय स्थलों का अनुभव है जो शहर और इसके परिदृश्य के लुभावने मनोरम दृश्य का गवाह बन सकता है।
Hot Air Balloon
  • HOT AIR BALOON – एडवेंचर स्पोर्ट्स का अनुभव करने के लिए ‘Dwijing Festival’ सबसे अच्छी जगहों में से एक है। गर्म हवा के गुब्बारे में ऊपर की ओर घिसटते हुए, शानदार बर्फ से ढकी पहाड़ियों और तेजी से बहती हुई नदी को देखने के लिए बेहद आकर्षक है। गुब्बारे हवा में यात्रियों की सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए मोटी रस्सियों से बंधे होते हैं। एक गर्म हवा के गुब्बारे में यह अविश्वसनीय शांत हवा अभियान एक अनुभव है कि कोई जीवन के लिए खजाना होगा।
Riverside Camping
  • RIVERSIDE CAMPING – नदी का जगमगाता हुआ पानी, शीतल हवा, चारों तरफ रोशनी के साथ पानी पर तैरते रेस्तरां आपकी आत्मा को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। यह त्यौहार प्रकृति प्रेमियों को शानदार नदी “Aie” के शानदार प्राकृतिक सौंदर्य में आराम करने का अवसर प्रदान करता है और एक पूरी तरह से सुविधा वाले नदी के किनारे के शिविर में व्यक्तिगत है।
Arts & Crafts
  • ARTS & CRAFTS – जब अपनी पारंपरिक कला और शिल्प उद्योग की बात हो तो असम बेहद शानदार और रचनात्मक हो जाता हैं। त्योहार सुंदर कला चित्रण, सजावटी हस्तशिल्प का एक संग्रह और प्रामाणिक हथकरघा रेशम की एक किस्म के साथ असम की जीवंत और रंगीन संस्कृति का पता लगाने का मौका प्रदान करता है। दुकानों के कार्निवल में इन अनूठा संग्रहणीय वस्तुओं की खरीदारी की होड़ में लिप्त रहें।
Dwijing Food Item
  • FOOD BEVERAGE – स्वादिष्ट असमिया व्यंजनों का आनंद लेने के अवसर के साथ-साथ स्वदेशी समुदायों के वास्तविक जीवन को स्पर्श करें। स्थानीय, पर्यटक और विदेशी लोग असम के सर्वोत्तम भोजन के साथ-साथ 10-दिवसीय नदी महोत्सव में विभिन्न अन्य भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।
Dwijing Festival Ethenic Market
  • ETHENIC MARKET – समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने और बढ़ावा देने के लिए, Dwijing Festival में कई कला और शिल्प विशेष दुकानें हैं। यह एक ऐसी जगह है जहाँ भारत भर के कारीगरों को विभिन्न कला, शिल्प और संस्कृति के माध्यम से अपने व्यक्तिगत कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है। पीतल की सजावट के सामान, मिट्टी के बर्तन, नक्काशीदार लकड़ी, गहने, आदिवासी शिल्प, वस्त्र और ऐसे कई असामान्य हस्तनिर्मित सामान मिल सकते हैं। आगंतुक यहाँ स्मारिका खरीदारी के लिए अपनी पसंद के बहुत सारे मिलेंगे।
Sports
  • SPORTS – इस उत्सव में एथलेटिक्स में दर्शकों की रुचि और समझ को उकसाने के लिए मैराथन, शूटिंग, मुक्केबाजी आदि से मजेदार खेल गतिविधियों के जोड़े शामिल हैं। सभी आगंतुकों को एक रोमांचक और जीवन का अवसर प्रदान करना, गतिविधियों की सरणी प्रतिभा और खेल भावना का प्रदर्शन करने का एक मौका है। हर साल उत्सव को यादगार बनाने के लिए कई चौंकाने वाली घटनाओं की भी योजना बनाई जाती है।
Elephant Ride at Dwijing
  • ELEPHANT RIDE – पर्यटकों को एक रमणीय और सुव्यवस्थित जंगल सफारी के माध्यम से असम के विदेशी वनस्पतियों और जीवों को देखने का जीवन भर मौका मिलता है। राज्य की सुंदरता का अनुभव करने के लिए एक ताजा और पूरी तरह से लचीला दृष्टिकोण, सफारी परिवार, दोस्तों या प्रियजनों के साथ गुणवत्ता के समय का आनंद लेने के लिए दरवाजे खोलते समय दैनिक हलचल से एक सही बच जाता है।
Exhibition
  • EXHIBITION – “Dwijing Festival” कलाकारों को एक भव्य प्रदर्शनी मंच देकर सफलता की प्रतिभा दिखाने का अवसर प्रदान करता है। प्रदर्शन के प्रमुख लाइनअप आगंतुकों की कल्पना की शक्ति की पड़ताल करते हैं। विभिन्न प्रकार की भावनाओं में विभिन्न प्रकार की भावनाओं को व्यक्त करने वाले कलाकारों की क्षमता उनके कलात्मक पहलुओं में एक और सभी में रुचि जगाती है।
Dwijing Art Installation
  • ART INSTALLATION – प्रबोधन से लेकर सामाजिक परिवर्तन तक, प्रसिद्ध और स्वदेशी कलाकारों द्वारा स्थापित प्रतिष्ठित कलाकृतियाँ खुले आयामों में मदद करती हैं और ‘Dwijing Festival’ में अनदेखी को पकड़ती हैं। दर्शकों को कलाकारों की आंखों और उनके अविश्वसनीय कला प्रतिष्ठानों के माध्यम से आकर्षक कहानियों की खोज करने और घर की अविस्मरणीय यादें वापस लेने के लिए मिलता है।
Dwijing Festival Bollywood Performance
  • BOLLYWOOD PERFORMANCE – प्रसिद्ध बॉलीवुड के साथ ही साथ अंतर्राष्ट्रीय गायक, नए साल की सही शुरुआत देते हैं और दर्शकों को अपनी मंत्रमुग्ध कर देते हैं। त्यौहार के भव्य मंच पर भी नवोदित देशी बैंड, गायक-गीतकार, और असम के सबसे तेज़ दृश्य वाले कलाकारों का ध्यान आकर्षित करना जारी है।
Dwijing Festival Traditional Dance
  • TRADITIONAL DANCE – एक जीवंत प्रदर्शन के लिए एक अद्भुत प्राकृतिक नदी की पृष्ठभूमि से अधिक उत्साहजनक और उत्साह से प्रदर्शन करने वाले कच्चे नवोदित कलाकारों का रोमांच से अधिक कुछ नहीं है। भारत के विभिन्न राज्यों के साथ-साथ विभिन्न देशों के महान कलाकारों द्वारा अपने शानदार प्रदर्शन के साथ रोमांचक संगीतमय और लोक कृत्यों का गवाह।

CELEBRITIES WHO HAD PERFORMED AT DWIJING FESTIVAL SO FAR :

Celebrities Of Dwijing Festival
Celebrities Of Dwijing Festival

CELEBRITIES OF DWIJING FESTIVAL ‘2019 – 2020’ :

Artist Of Dwijing Festival

27th December

  • विशाल शेखर – संगीत निर्देशक / गायक
  • जोनिता गांधी – गायक
  • सुगंधा मिश्रा – गायक

4th January

  • मिका सिंह – गायक
  • नीति मोहन – गायक

ADDRESS OF DWIJING FESTIVAL :

Address : Aie River Park, Hagrama Bridge, Chirang, BTC, Assam
Nearest District : Bongaigaon
Official Website : www.dwijingfest.com 

 

Liked Our Post, Please Share To The World..
Sharing is Caring…

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

7 Replies to “Dwijing Festival 2019 – 2020 | Dates, Schedule, Upcoming Artist

Leave a Reply

Your email address will not be published.