EDUCATIONAL INSPIRATIONAL

How Do Toppers Study – Motivational Advice For Students | Toppers & Failure

दोस्तो, स्टूडेंट लाइफ हर किसी के जीवन का एक ऐसा सांदार और महत्वपूर्ण समय होता है, जिसे इंसान ज़िन्दगी भर भूल नहीं पता हैं। समय के साथ बढ़ते उम्र में, हर कोई इस पल को याद करता है और चाहता हैं कि वह फिर से एक बार उस पल में चला जाए और अपनी सारी गलतियों को सुधार ले। पर जो पल बित चुका है उसमे कैसे कोई वापस जा सकता है, ये कभी हो नहीं सकता। स्टूडेंट लाइफ एक ऐसा समय हैं, जिस दौरान बहुत सारे इंसान अपनी ज़िन्दगी और भविष्य अच्छा बना लेते हैं, तो वहीं कितने सारे ऐसे भी इंसान हैं जो इस दौरान अपनी ज़िन्दगी के साथ साथ अपनी भविष्य भी खराब कर लेते हैं, किसी कारण बर्श।

इसलिए इस पोस्ट में हम स्टूडेंट लाइफ से जुड़ी हुईं कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बाते बताने जा रहे हैं, जिसे पढ़ कर आपको जरूर कुछ मोटीवेशन और इंस्पिरेशन मिलेगी।
जैसे कि आपको पता ही होगा कि ये जो मई जून का महीना हैं, वह स्टूडेंट्स के लिए कितना महत्वपूर्ण हो जाता है। सभी स्कूल/कॉलेज का रिजल्ट इस महीने के दौरान घोषित होता हैं। बहुत सारे स्टूडेंट्स अपनी कक्षा में टॉप करते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी फ़ैल हो जाते हैं। और तो और फ़ैल होने के बाद कुछ स्टूडेंट्स तो सुसाइड, ड्रग एडिक्ट जैसी बुरे कारनामे करने पे मजबूर हो जाते हैं, मेंटल डिप्रेशन के कारण।   

इस पोस्ट को लिखने का मकसद बस यही है कि कोई भी स्टूडेंट फ़ैल होने के बाद, मेंटल डिप्रेशन में आकर कोई ऐसा गलत कदम ना उठाएं जो उसकी पूरी ज़िन्दगी को तबाह कर दे।
ऐसे स्टूडेंट्स को सफल होने के लिए, कुछ जाने माने टॉपर्स के अनुसार, हम आपको बताना चाहते हैं कि टॉपर्स उन सभी स्टूडेंट्स को जो फ़ैल होने के कारण निराश हैं उनके लिए क्या सुझाव देते हैं।

टॉपर्स कहते हैं –
  • कड़ी मेहनत करे, खुद पर विश्वास रखे। जब अन्य कोई सफल हो सकता है, तो फिर आप क्यों नहीं ?
  • एग्जाम में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए, गंभीरता से कि गई कड़ी मेहनत, एकाग्रता से पढ़ाई, और सभी प्रकार के झंझट से दूर रहकर, विषय के बेसिक्स को समझने की कोशिश करे।
  • एग्जाम में सफल होना चाहते हैं तो अपनी पढ़ाई काफी पहले से सुरु कर दे, क्यों कि एग्जाम के समय आपको ये ज्ञात नहीं होता है कि आप कितना त्यार हैं।
  • कठिन मेहनत के साथ साथ, एग्जाम के दिनों में तनाव मुक्त और स्वस्थ रहना भी बहुत जरूरी है।
  • मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल और अधिक दोस्त, दोनों ही सफलता के दुश्मन है। सानदार सफलता के लिए कम से कम  एग्जाम के समय इनका त्याग करना ही होगा।
  • आप पढ़ाई में रुचि ले, बोझ समझकर ना धोएं। पूरी मेहनत करे, ईमानदारी से मेहनत करे, ईश्वर में विश्वास रखे, सफलता जरूर मिलेगी।
  • कठिन परिश्रम और लगन से कोशिश करने वालो को तो सफलता मिलती ही है, ईश्वर भी ऐसे ही बच्चो का साथ देता है।

हम आपको इतना ही बोलेंगे की अगर आप भी अपनी स्टूडेंट लाइफ में ऐसी किसी इस्थिती से गुजर रहे हैं, तो इस पोस्ट में टॉपर्स के अनुसार दिए गए वह सभी बातो को ध्यान में रखे। आशा है कि ये सभी बाते आपके मन और तन को स्वस्थ रखेगी, और आपको हर तनाव से मुक्त करेगी।

WATCH THE VIDEO ABOUT HOW DO TOPPERS STUDY

2 Replies to “How Do Toppers Study – Motivational Advice For Students | Toppers & Failure

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *