students life
EDUCATIONAL INSPIRATIONAL

Student Life – Study Tips | Life of Toppers & Failure

दोस्तो, STUDENT LIFE हर किसी के जीवन का एक ऐसा सांदार और महत्वपूर्ण समय होता है, जिसे इंसान ज़िन्दगी भर भूल नहीं पता हैं। समय के साथ बढ़ते उम्र में, हर कोई इस पल को याद करता है और चाहता हैं कि वह फिर से एक बार उस पल में चला जाए और अपनी सारी गलतियों को सुधार ले। पर जो पल बित चुका है उसमे कैसे कोई वापस जा सकता है, ये कभी हो नहीं सकता।

student life

MEANING OF STUDENT LIFE:

स्टूडेंट लाइफ एक ऐसा समय हैं, जिस दौरान बहुत सारे इंसान अपनी ज़िन्दगी और भविष्य अच्छा बना लेते हैं, तो वहीं कितने सारे ऐसे भी इंसान हैं जो इस दौरान अपनी ज़िन्दगी के साथ साथ अपनी भविष्य भी खराब कर लेते हैं, किसी कारण बर्श।

इसलिए इस पोस्ट में हम STUDENT LIFE से जुड़ी हुईं कुछ ऐसी महत्वपूर्ण बाते और STUDY TIPS बताने जा रहे हैं, जिसे पढ़ कर आपको जरूर कुछ मोटीवेशन और इंस्पिरेशन मिलेगी।

जैसे कि आपको पता ही होगा कि ये जो मई जून का महीना हैं, वह स्टूडेंट्स के लिए कितना महत्वपूर्ण हो जाता है। सभी स्कूल/कॉलेज का रिजल्ट इस महीने के दौरान घोषित होता हैं।

student life

बहुत सारे स्टूडेंट्स अपनी कक्षा में टॉप करते हैं, वहीं कुछ ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो कड़ी मेहनत करने के बावजूद भी फ़ैल हो जाते हैं। और तो और फ़ैल होने के बाद कुछ स्टूडेंट्स तो सुसाइड, ड्रग एडिक्ट जैसी बुरे कारनामे करने पे मजबूर हो जाते हैं, मेंटल डिप्रेशन के कारण।

READ MORE ABOUT THE STUDENT LIFE

इस पोस्ट को लिखने का मकसद बस यही है कि कोई भी स्टूडेंट फ़ैल होने के बाद, मेंटल डिप्रेशन में आकर कोई ऐसा गलत कदम ना उठाएं जो उसकी पूरी ज़िन्दगी को तबाह कर दे।
student life
ऐसे स्टूडेंट्स को सफल होने के लिए, कुछ जाने माने TOPPERS के अनुसार, हम आपको बताना चाहते हैं कि टॉपर्स उन सभी स्टूडेंट्स को जो फ़ैल होने के कारण निराश हैं उनके लिए क्या STUDY TIPS देते हैं।

WHAT DO TOPPERS SAY FOR STUDENTS:

  • कड़ी मेहनत करे, खुद पर विश्वास रखे। जब अन्य कोई सफल हो सकता है, तो फिर आप क्यों नहीं ?
  • एग्जाम में अच्छे नंबर प्राप्त करने के लिए, गंभीरता से कि गई कड़ी मेहनत, एकाग्रता से पढ़ाई, और सभी प्रकार के झंझट से दूर रहकर, विषय के बेसिक्स को समझने की कोशिश करे।
  • एग्जाम में सफल होना चाहते हैं तो अपनी पढ़ाई काफी पहले से सुरु कर दे, क्यों कि एग्जाम के समय आपको ये ज्ञात नहीं होता है कि आप कितना त्यार हैं।
  • कठिन मेहनत के साथ साथ, एग्जाम के दिनों में तनाव मुक्त और स्वस्थ रहना भी बहुत जरूरी है।
  • मोबाइल फोन का अधिक इस्तेमाल और अधिक दोस्त, दोनों ही सफलता के दुश्मन है। सानदार सफलता के लिए कम से कम  एग्जाम के समय इनका त्याग करना ही होगा।
  • आप पढ़ाई में रुचि ले, बोझ समझकर ना धोएं। पूरी मेहनत करे, ईमानदारी से मेहनत करे, ईश्वर में विश्वास रखे, सफलता जरूर मिलेगी।
  • कठिन परिश्रम और लगन से कोशिश करने वालो को तो सफलता मिलती ही है, ईश्वर भी ऐसे ही बच्चो का साथ देता है।

हम आपको इतना ही बोलेंगे की अगर आप भी अपनी STUDENT LIFE में ऐसी किसी इस्थिती से गुजर रहे हैं, तो इस पोस्ट में टॉपर्स के अनुसार दिए गए वह सभी बातो को ध्यान में रखे। आशा है कि ये सभी बाते आपके मन और तन को स्वस्थ रखेगी, और आपको हर तनाव से मुक्त करेगी।

WATCH THE VIDEO ABOUT HOW DO TOPPERS STUDY

 

Liked Our Post, Please Share To The World..
Sharing is Caring… 

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

4 Replies to “Student Life – Study Tips | Life of Toppers & Failure

Leave a Reply

Your email address will not be published.