Top 10 Countries That Offer Free Education To Indian Students/International Students


दोस्तों अगर आप विदेश में पढ़ने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपना बेग कस लीजिए क्योंकि जितना आप सोचते हैं उससे काफी कम खर्च में आप विदेशों में पढ़ाई कर सकते हैं। द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के कई देश भारत सहित अन्य मुल्कों से आने वाले छात्रों को मुफ्त शिक्षा देते हैं। कुछ ऐसे भी देश है जहां हायर एजुकेशन की फीस बहुत कम है और अगर आप थोड़ी सी जानकारी जुटा ले और प्लानिंग कर ले तो फ्री में विदेशों में पढ़ाई कर सकते हैं। हम आपको 10 देशों के बारे में बता रहे हैं, इनमें से कुछ विदेशी छात्रों को फ्री एजुकेशन देते हैं और कुछ में फीस लेते भी है तो काफी कम। यहां बहुत कम खर्च में विदेश का एजुकेशन मिल जाएगा, आपको करना बस इतना होगा कि उस देश की एजुकेशन पॉलिसी और दाखिले के लिए शर्तों को समझें और उसी के हिसाब से सही समय पर तैयारी करें और अप्लाई करें।


1. GERMANY

बेहतरीन हायर एजुकेशन मुफ्त शिक्षा के मामले में सबसे ऊपर जर्मनी आता है। यहां की एक सरकारी यूनिवर्सिटी में कोई ट्यूशन फीस नहीं ली जाती है। पढ़ने वाला चाहे जर्मनी का हो या किसी और देश का। हालाकि आपको एडमिनिस्ट्रेशन फीस देनी होगी जो करीब 11000 से ₹19000 सलाना होता है।


2. NORWAY

इस देश में ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टर प्रोग्राम पूरी तरह से फ्री है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नॉर्वे के नागरिक हैं या किसी और देश के। हालांकि आपको एक शर्त पूरी करनी होगी, शर्त यह है कि आपको नॉर्वे की भाषा आनी चाहिए अगर आप यहां पर पढने की मन बनाते हैं तो, आप इस भाषा को जरुर सीख ले।


3. SWEDEN

यहां पीएचडी का कोर्स सभी के लिए पूरी तरह से फ्री है, चाहे वह कोई भी देश का नागरिक हो। यही नहीं पीएचडी करने वालों को यहां सरकार की तरफ से हर महीने कुछ पैसे भी दिए जाते हैं।


4. FINLAND

फिनलैंड पहले तो किसी भी देश के नागरिक से ट्यूशन फीस नहीं लेता था, मगर अभी वह नियम में बदलाव कर रहा है। अब यूरोपियन यूनियन और यूरोपियन इकोनॉमिक कंट्री से बाहर के छात्रों से ट्यूशन फीस ली जाएगी जो अंग्रेजी भाषा में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स करेंगे। पर अगर आप यहां के स्थानीय भाषा सीख लेते हैं तो आपको यहां फ्री में शिक्षा प्रदान की जाएगी।


5. CZECH REPUBLIC

यहां हर देश के नागरिक के लिए हायर एजुकेशन फ्री है, हां बस शर्त इतनी है कि आपको यहां के स्थानीय भाषा आनी चाहिए। पर अगर आप यहां अंग्रेजी भाषा में पढ़ाई करते हैं तो आपको सलाना 70000 रुपए फीस के तौर पर देनी पड़ेगी।


6. AUSTRIA

यहां यूरोपियन कंट्री के छात्रों की एजुकेशन फीस फ्री है और बाकी मुल्कों से आए हुए छात्रों से फीस ली जाती है। पर अच्छी बात यह है कि यहां की फीस बहुत ही कम है, अगर भारतीय रुपए में देखें तो यहां करीब 55000 रूपया सलाना देना पड़ेगा।


7. FRANCE

सुंदर सुंदरता और शिक्षक के मामले में फ्रांस एक बहुत ही सुंदर देश है, ट्यूशन फीस यहां लगभग विदेशी छात्रों के लिए निशुल्क है और कोई भी यहां मौजूद विश्वविद्यालय के विभिन्न रचनात्मक और मुख्यधारा के पाठ्यक्रमों का विकल्प चुन सकता है। विश्व रैंकिंग के अनुसार फ्रांस में 39 वां विश्वविद्यालय है जो दुनिया भर के छात्रों को विश्व स्तर की शिक्षा प्रदान करते हैं।


8. SPAIN

कुछ सरकारी यूनिवर्सिटी को छोड़ दे तो यहा आमतौर पर हायर एजुकेशन फ्री है। इसी तरह से यहा पर भी यूरोपियन कंट्री के छात्रों को फ्री एजुकेशन दी जाती है और बाकी मुल्कों के छात्रों से कुछ फीस ली जाती है पर यहां की फीस बहुत ही कम है।


9. BELGIUM

बेल्जियम बुनियादी सुविधाओं के साथ गुणवत्ता की शिक्षा भी प्रदान करता है, जिससे छात्र व्यवहारिक और सैद्धांतिक शिक्षा दोनों हासिल कर सकते हैं। ट्यूशन फीस भी यहां पर बहुत कम है और यहां के छात्र अपनी पढ़ाई पूरी होने के बाद चाहे तो अच्छी नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं।


10. GREECE

यहां विदेशी छात्रों के लिए पढ़ाई फ्री तो नहीं है मगर यहां की फीस बहुत ही कम है और देखा जाए तो ग्रीस में हायर एजुकेशन अन्य देशों के मुकाबले काफी कम है।

Top 10 Countries That Offer Free Education To Indian Students/International Students Top 10 Countries That Offer Free Education To Indian Students/International Students Reviewed by DailyLife Information on August 20, 2017 Rating: 5

2 comments:

  1. Hello dear sir please disabled person out of country kaise education prapt Kar Sakta h aur uske liye kya Karna chahiye PLZZ help me

    ReplyDelete
    Replies
    1. Why not, offcourse the disabled person can also get admission in foreign countries. You just need to to apply to any university...

      Delete

Describe Your Queries

Powered by Blogger.