10 Best Career Options In India - Best Of 2018 | Best Course After 12th



दोस्तों, जैसा कि हम जानते हैं कि आजकल, अधिकांश युवा इस तथ्य से परेशान हैं कि वे अपने करियर में ऐसे कौनसे क्षेत्र में काम करे जिसमें वे अच्छे खासे पैसे कमा सके और साथ ही साथ अच्छा काम भी कर सके।

स्कूलों और कॉलेजों में तो, Arts के छात्रों को शिक्षक का प्रशिक्षण मिल रहा है, Commerce छात्रों को C.A का प्रशिक्षण मिल रहा है, और Science के छात्रों को केवल डॉक्टरों और इंजीनियरिंग का प्रशिक्षण दिया जाता है।

दोस्तों, हमारे देश में IIT जैसे प्रशिक्षण संस्थानों में प्रवेश के लिए, लाखों रुपये का भुगतान करते हैं, जबकि सफल दर बहुत कम है इसमें क्योंकि हमारे देश में अधिकांश युवा IIT में प्रवेश लेना चाहते हैं और उनमें से केवल कुछ प्रतिशत सफ़ल होते हैं । लेकिन माता-पिता को कोई दिक्कत नहीं है।

लेकिन बहुत कम लोग ग्राफिक डिज़ाइनिंग, वेब डिज़ाइनिंग, ऐप डेवलपर जैसे course करते हैं। माता-पिता को इस क्षेत्र में जानकारी की कमी के कारण अपने बच्चे को इस क्षेत्र में जाने से रोकते हैं। उनका मानना है कि ये सभी चीजें waste of time और fake हैं, जबकि इसमें सफलता की दर ज्यादा है और लाखों रुपये की कोई आवश्यकता भी नहीं है।

तो दोस्तों, आज हम आपको 10 ऐसे दिलचस्प कैरियर विकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें केवल कुछ लोगों को ही रुचि है लेकिन मांग और पैसा बहुत अधिक है।

1. Graphics Designer

यदि आपकी कल्पना अच्छी है, आप रंग, आकार, रंगों के संयोजन के साथ रचनात्मक हो सकते हैं, आप अद्वितीय डिज़ाइन बना सकते हैं, फिर आप एक अच्छा ग्राफिक्स डिजाइनर बन सकते हैं। चाहे तो आप एक अच्छी संस्था से, या यहां तक कि यूट्यूब और इंटरनेट से सीखने के लिए ग्राफिक्स डिज़ाइनिंग में पेशेवर पाठ्यक्रम कर सकते हैं। इन कौशल को सीखने के बाद, आप एक ग्राफिक्स डिजाइनर के रूप में, Fiver या किसी भी कंपनी के लिए वेबसाइट में एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं।

2. Web Designing

नेटक्राफ्ट के अनुसार, इस दुनिया में हर दिन 6 लाख वेबसाइटें लॉन्च की जा रही हैं, यह एक छोटा मुद्दा नहीं है। आप इससे समझ सकते हैं, वेबसाइट लॉन्च कितनी तेज़ी से बढ़ रही है। आज के युग में, प्रत्येक छोटी कंपनी, संस्थान इत्यादि, अपनी वेबसाइट बनाने के लिए, उन्हें एक वेब डिज़ाइनर की आवश्यकता होती है। फिर यदि आपके पास इस क्षेत्र में ज्ञान है, तो आप एक अच्छी वेबसाइट डिजाइनर बन सकते हैं, और आसानी से प्रति माह 30 से 40 हजार रुपये कमा सकते हैं।

3. App Developer

जैसा कि आप जानते हैं, दुनिया अब मोबाइल ऐप के शीर्ष पर जा रही है। आज, श्रेणी और वेबसाइट की हर वस्तु अपना मोबाइल ऐप बना रही है। अगर आपको खाना ऑर्डर करना है, तो इसके लिए ऐप्स हैं, खरीदारी के लिए ऐप्स हैं, ऐप से मनी ट्रांसफर भी किया जा रहा है, यहां तक कि ऐप बनाने के लिए भी कुछ ऐप्स हैं। यदि आप एक ऐप डेवलपर बनना चाहते हैं, तो बहुत सारे कोडिंग कौशल हैं, जिन्हें आप एक अच्छी संस्था से सीख सकते हैं, आपको बस दिलचस्पी लेने की आवश्यकता है।

4. Software Developer

आज, जैसे-जैसे technology बढ़ती जा रही है, लोग तेजी से इंटरनेट और कंप्यूटर की दुनिया की तरफ बढ़ रहे हैं। हमारे देश में, ऐसे कई बच्चे हैं जो कंप्यूटर में रूचि रखते हैं, और वे अच्छे सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं। लेकिन माता-पिता के लिए इस क्षेत्र में जानकारी की कमी के कारण, बच्चों को ज्यादा समर्थन नहीं मिलता है। लेकिन अगर आपके पास कोडिंग के बारे में अच्छा ज्ञान है, और सॉफ्टवेयर विकसित करने में रुचि है, तो आप एक अच्छा सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं। एक अच्छा सॉफ्टवेयर डेवलपर की मासिक आय 50 से 60 हजार तक है।

5. Content Writer

यदि आप कोई भी भाषा प्राप्त करने में अच्छे हैं, व्याकरण अच्छा है, और लेख लिखना पसंद है, तो आप एक अच्छी सामग्री लेखक बन सकते हैं। SEO और Keyword Research का ज्ञान लेकर बस एक अच्छी और अनूठी सामग्री लिखें। आप Fiver और Truelancer जैसी वेबसाइटों पर एक फ्रीलांसर के रूप में काम कर सकते हैं। इंटरनेट पर, कई कंपनियां अपनी वेबसाइट पर एक अच्छी सामग्री लेखक की तलाश में हैं। एक अच्छी सामग्री लेखक आसानी से 20 से 30 हजार प्रति माह कमा सकते हैं।

6. YouTuber

जैसा कि आप जानते हैं, यूट्यूब का रुझान पहले से ही भारत के अंदर शुरू हो चुका है। हम आपको बताना चाहेंगे, 2015 में, फोर्ब्स ने भारत की शीर्ष 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हस्तियों की सूची में एक प्रसिद्ध यूट्यूब चैनल 'AIB' को दिखाया। और दूसरी ओर PewDiePie ने 2015 में यूट्यूब से 12 मिलियन डॉलर कमाए थे, यानी, 1 साल में 80 करोड़ रुपये कमाए। यदि आप एक सफल YouTuber बनना चाहते हैं, तो आपको अच्छी content की आवश्यकता है, अपनी प्रतिभा को समझें, और उस श्रेणी की अच्छी content अपलोड करके, आप अपने YouTube चैनल पर subscriber और engagement बढ़ा सकते हैं।

7. Blogger

दोस्तों, हम आपको बताना चाहते हैं, मनी कनेक्शन के मुताबिक, अमित अग्रवाल - एक बहुत प्रसिद्ध भारतीय ब्लॉगर अपनी वेबसाइट www.labnol.org से लगभग 30 लाख रुपये कमा रहे है। हमारे देश में कई ऐसे ब्लॉगर्स हैं जो महीने के इतने पैसे कमा रहे हैं जितने का एक IIT passout वार्षिक पैकेज लेता हैं। यदि आप एक सफल ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो आपको एक वेबसाइट और एक अच्छी content की आवश्यकता है जिसमें आपके पास रूचि और ज्ञान हो, और कुछ धैर्य भी हो, क्योंकि एक दिन में सफलता हासिल नहीं होती है, इसमें कुछ समय लगता है।

8. Ethical Hacking

जैसे ही प्रौद्योगिकी का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है, सुरक्षा विशेषज्ञ की आवश्यकता भी महसूस की जा रही है। हर साल सिर्फ भारत में 1.5 लाख हैकर की जरूरत होती है। अंकित फरिया के अनुसार, जो भारत के एक प्रसिद्ध नैतिक हैकर है, - यदि आपके पास प्रोग्रामिंग भाषा के बारे में थोड़ी सी जानकारी है, और हैकिंग में रूचि है, तो आप एक अच्छा नैतिक हैकर बन सकते हैं, और एक अच्छा करियर भी बना सकते हैं हैकिंग की दुनिया में। हम आपको बताना चाहते हैं कि एक अच्छा नैतिक हैकर का न केवल भारत में, बल्कि पूरी दुनिया में उसकी मांग हैं। नैतिक हैकर बनकर आप शुरुआत में महीने के 25 से 30 हजार रुपये कमा सकते हैं। अधिक अनुभव के बाद, आपका भविष्य उज्ज्वल और चमकदार होगा।

9. Digital Marketing

आज हमारी दुनिया धीरे-धीरे डिजिटलीकृत हो रही है। हर छोटी चीज को डिजिटलीकृत किया जा रहा है। जाहिर है इस काम के पीछे कड़ी मेहनत है। वे लोग दिन और रात कड़ी मेहनत करके इस काम को कर रहे हैं। इस तरह आप इस डिजिटल युग में भी करियर बना सकते हैं। डिजिटल मार्केटिंग के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक उभरता हुआ व्यवसाय है। आप आगे बढ़ सकते हैं और अपनी रुचि देखकर बहुत कमा सकते हैं, आपको बस इसके लिए हमेशा update रहना होगा।

10. Photography

फिलहाल, फोटोग्राफी हर युवा व्यक्ति के लिए जुनून बन गई है। लेकिन आप नहीं जानते कि फोटोग्राफी भी एक महान करियर है। यदि आप अच्छी तस्वीरों को कैप्चर करने में अच्छे हैं, तो आप फोटोग्राफी में एक अच्छा करियर बना सकते हैं। चाहे तो आप जंगलों में जा कर जानवरों की तस्वीरें लें और वन्यजीव फोटोग्राफर बनें। यदि आपके पास किसी के चेहरे की तस्वीरें लेने के कौशल हैं, तो आप अपना खुद का स्टूडियो खोल सकते हैं और एक फोटोग्राफर के रूप में अपना करियर चमका सकते हैं। या आप Fiver जैसी वेबसाइट पे या अपनी वेबसाइट बना कर ऑनलाइन फोटो भी बेच सकते हैं। एक औसत फोटोग्राफर की मासिक आय 20 से 30 हजार तक है।


Watch The Video About 10 Best Career Options In India

10 Best Career Options In India - Best Of 2018 | Best Course After 12th 10 Best Career Options In India - Best Of 2018 | Best Course After 12th Reviewed by Deeproshan Shaw on October 01, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.