Patna Book Fair - India's Best Book Market [ Patna Gandhi Maidan ]


दोस्तों आज हम आपको पटना के उस जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां देश विदेश से भी लोग अपनी किताबें खरीदने आते हैं । यहां पर आपको हर तरह की किताबें मिल सकती है । चाहे वह धार्मिक किताबें हो, पॉलीटिकल किताबें हो या फिर कोई भी डिपार्टमेंट की किताबे हो, हर तरह की किताबें यहाँ मिलती है और ऐसा कहा जाता है कि ऐसी कोई किताब ही नहीं है जो यहां मिलती नहीं है ।

जब मैं ग्रेजुएशन में था, तब मैं भी अपने लिए यहां से बहुत सारी किताबें लेकर जाया करता था । यहां पर आपको हर राइटर की किताबें मिल जाती है और सबसे खास बात यह है कि यहां पर किताबे आपको बहुत ही कम रेट में मिलती है ।


दोस्तों आप जो यह पटना के पुस्तक के दुकान देख रहे हैं, यही वह जगह है जहां आपको कोई भी किताबें मिल सकती हैं और वह भी बहुत ही कम रेट में । यह दुकानें पटना के गांधी मैदान के ठीक बगल में जो राजपथ प्लेस है, वही लगती है । यहां पर आप बहुत ही आसानी से पहुंच सकते हैं क्योंकि यह जगह पटना रेलवे स्टेशन से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर ही है ।

आप चाहे कोई भी स्ट्रीम या डिपार्टमेंट के स्टूडेंट हो या फिर आप कोई भी एग्जाम्स के लिए तैयारी कर रहे हो । आपको वह हर किताबें यहां मिल सकती है जिसकी आपको जरुरत है, और साथ में यहां अलग-अलग राइटर और ऑथर की किताबें भी मिल जाती है ।

यहां आने के बाद आपको ऐसे बहुत सारे विदेशी नागरिक भी मिल जाएंगे जो अलग अलग देश से यहां किताबें खरीदने आते हैं, और ऐसा कहा जाता है कि जो किताबे आपको कहीं ना मिले वह किताबें यहां जरूर मिल जाएंगी ।

तो दोस्तों अगर आपको भी ऐसी कोई किताबें की जरूरत हो जो आपको आपकी एरिया या कॉलेज की लाइब्रेरी में नहीं मिल पा रही हो, तो फिर आप यहां एक बार जरूर आइए और अगर आप हिस्ट्री ऑनर्स के स्टूडेंट हैं, तो फिर एकदम यहां आइए क्योंकि आपने अपनी किताबों में पढ़ ही लिया होगा कि इंडियन हिस्ट्री में पटना यानी पाटलिपुत्र का क्या योगदान है । जो चीजें आप किताबों में पढ़ रहे हैं यहां आने के बाद आप उसे अपनी आंखों से देख पाएंगे, महसूस कर पाएंगे ।
Patna Book Fair - India's Best Book Market [ Patna Gandhi Maidan ] Patna Book Fair - India's Best Book Market [ Patna Gandhi Maidan ] Reviewed by Deeproshan Shaw on February 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Describe Your Queries

Powered by Blogger.