App Innovation Challenge
EDUCATIONAL POLITICAL

PM Modi launches App Innovation Challenge Competition – 2020

चीन द्वारा 59 मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगाने के बाद, केंद्र सरकार ने अब देश के युवाओं को अपने दम पर ऐप बनाने के लिए प्रोत्साहित किया है। इसके लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को App Innovation Challenge Competition शुरू की। उन्होंने एक पोस्टर के जरिए इसकी जानकारी दी।

प्रधान मंत्री मोदी ने कहा, आज भारत में प्रौद्योगिकी और स्टार्ट-अप के बारे में बहुत अच्छा माहौल है। यह भारत को पूरे विश्व में गौरवान्वित करता है। हमारे देश के युवा हर क्षेत्र में तकनीकी समाधान प्रदान करते हैं। कोरोना संकट ने हमें नई चुनौतियां दी हैं। ऐसी स्थिति में हम तकनीक की मदद से अपने जीवन को दिन-प्रतिदिन बेहतर कर सकते हैं।

ALSO READ : UTS Mobile App – Now Book UnReserved Ticket From Your Mobile

App Innovation Challenge Competition :

प्रधानमंत्री ने लिंक्डइन पर लिखा, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय युवा दिमाग और उत्पादों को जगह देने के लिए अटल इनोवेशन मिशन के साथ मिलकर AatmaNirbhar Bharat App Innovation Challenge शुरू कर रहा है। यह दो श्रेणियों में है। पहला यह है कि वर्तमान में उपयोग किए जा रहे ऐप में सुधार करके, इसे बढ़ावा दें और दूसरा एक नया ऐप डिज़ाइन करें। इसे बनाएं ताकि मैं भी आपके ऐप का उपयोग कर सकूं और देश के लोग भी इसका लाभ उठा सकें।

AatmaNirbhar Bharat Abhiyan

इस प्रतियोगिता के पहले विजेता को 20 लाख रुपये, दूसरे विजेता को 15 लाख रुपये और तीसरे विजेता को 10 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा। जूरी अपनी ओर से 3 और पुरस्कार भी घोषित कर सकती है। प्रथम विजेता को 5 लाख रुपये दिए जाएंगे, दूसरी को 3 लाख रु, तीसरे विजेता को 2 लाख।

What is AatmaNirbhar Bharat Abhiyan ?

भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भारत को आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के दृष्टिकोण पर आत्मानिर्भर भारत की दृष्टि है। इसका पहला उल्लेख 12 मई 2020 को कोरोनोवायरस महामारी संबंधी आर्थिक पैकेज की घोषणा के दौरान, आत्मानिर्भर भारत अभियान या सेल्फ-रिलायंट इंडिया मिशन’ के रूप में आया।

What PM Modi Say’s About AatmaNirbhar Bharat App Innovation Challenge :

  • मैं प्रौद्योगिकी क्षेत्र में अपने सभी दोस्तों से इसमें भाग लेने का आग्रह करता हूं।
  • इन दिनों हम स्वदेशी ऐप्स के बारे में नई सोच के साथ काम करने, उन्हें विकसित करने और बढ़ावा देने के लिए स्टार्ट-अप्स और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बहुत रुचि और उत्साह देख रहे हैं।
  • आज, जैसा कि पूरा देश आत्मनिर्भर भारत बनाने की दिशा में काम कर रहा है, यह सही मौका है कि वे अपने प्रयासों का मार्गदर्शन करें, अपनी मेहनत को गति दें और प्रतिभा का मार्गदर्शन करें ताकि वे ऐसे ऐप विकसित कर सकें जो हमारे बाजार को संतुष्ट करें और दुनिया के साथ प्रतिस्पर्धा भी करें।
  • क्या हम पारंपरिक भारतीय खेलों को ऐप के माध्यम से अधिक लोकप्रिय बनाने के बारे में सोच सकते हैं?
  • क्या हम प्रशिक्षण, खेलों के लिए सही आयु वर्ग के लिए लक्षित पहुंच वाले ऐप्स विकसित कर सकते हैं?
  • क्या हम पुनर्वसन या परामर्श में लोगों के लिए गेम ऐप विकसित कर सकते हैं?
  • ऐसे कई सवाल हैं और केवल रचनात्मक तकनीक ही उनका जवाब दे सकती है।

Important Points To Know About AatmaNirbhar Bharat App Innovation Challenge :

  • आप प्रतियोगिता के लिए 18 जुलाई तक innovate.mygov.in पर आवेदन कर सकते हैं।
  • आप 8 श्रेणियों में ऐप बना सकते हैं। कार्यालय के काम के लिए, आप सोशल नेटवर्किंग ऐप, ई-लर्निंग ऐप, समाचार, गेम, मनोरंजन, स्वास्थ्य और धन, व्यवसाय और एग्रीटेक ऐप बना सकते हैं।
  • प्रतियोगिता में केवल भारतीय उद्यमी और युवा ही भाग ले सकते हैं।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

One Reply to “PM Modi launches App Innovation Challenge Competition – 2020

Leave a Reply

Your email address will not be published.