PM Svanidhi Scheme
EDUCATIONAL POLITICAL

PM SVANidhi Scheme – Rs 10,000 Loan To Every Street Vendors

सड़क विक्रेताओं की मदद के लिए शुरू की गई Pradhan Mantri Street Vendors सेल्फ-रिलायंट फंड (PM SVANidhi Scheme) के तहत आवेदन 11 लाख का आंकड़ा पार कर चुके हैं। यह योजना 2 जुलाई 2020 को शुरू किया गया था।

PM Svanidhi Scheme

और महज कुछ दिनों के भीतर पीएम स्वनिधि के तहत 4 लाख से अधिक लोन भी स्वीकृत किए गए हैं। प्रधान मंत्री आवास योजना को आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय द्वारा स्व-विश्वसनीय भारत अभियान के हिस्से के रूप में लॉन्च किया गया है।

Why PM SVANidhi Scheme Launched so Early:


यह योजना कोविद-19 लॉकडाउन के कारण व्यापार में नुकसान का सामना करने वाले सड़क विक्रेताओं और छोटी दुकानों की मदद के लिए शुरू की गई थी। जो लोग सड़क किनारे गाड़ियां या स्ट्रीट वेंडर्स की दुकानें चलाते हैं, जो फल-सब्जी, कपड़े धोने, और सैलून की दुकानें लगाते हैं, वे भी पीएम स्वनिधि के तहत लोन ले सकते हैं। हालांकि, इसके लिए शर्त यह है कि विक्रेता 24 मार्च 2020 को या इससे पहले वेंडिंग कर रहे हैं।

Benefits of PM SVANidhi Scheme:


PM SVANidhi Scheme के तहत, शहरी क्षेत्रों के सड़क विक्रेताओं को 1 वर्ष की अवधि के लिए 10,000 रुपये तक संपार्श्विक मुक्त लोन मिलता है। यानी लोन के लिए कोई गारंटी नहीं ली जाएगी। लोन का भुगतान मासिक किस्तों में करना होगा।

READ MORE : Know The Process For Digital Ration Card Online Apply in 2020

PM SVANidhi Scheme के तहत प्राप्त लोन के नियमित पुनर्भुगतान पर 7% प्रति वर्ष की ब्याज सब्सिडी है। ब्याज सब्सिडी की राशि तिमाही आधार पर सीधे लाभार्थी के खाते में आएगी। लोन का समय से पहले भुगतान करने पर सब्सिडी खाते में आ जाएगी। साथ ही, निर्धारित तरीके से डिजिटल लेनदेन करने वालों के लिए प्रति वर्ष 1200 रुपये तक का कैशबैक भी उपलब्ध है। पहले लोन के समय और जल्दी भुगतान के मामले में, लाभार्थी अधिक लोन प्राप्त करने के लिए पात्र हो जाता है।

Who will give you Loan under PM SVANidhi Scheme:


अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, छोटे वित्त बैंक, सहकारी बैंक, गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां, सूक्ष्म वित्त संस्थान और SHG बैंक योजना के तहत लोन प्रदान करेंगे। योजना का कार्यकाल मार्च 2022 तक है। इस योजना का कार्यान्वयन भागीदार लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) है। लाभार्थी के लिए अनिवार्य KYC दस्तावेज आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड हैं। इसके अलावा KYC दस्तावेजों में ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा कार्ड, पैन कार्ड भी शामिल हैं।

How to Apply for PM SVANidhi Scheme:


PM SVANidhi Scheme के तहत लोन के लिए आवेदन करने के लिए, विक्रेता के पास आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर होना आवश्यक है। पीएम स्वनिधि योजना का लाभ उठाने के लिए, pmsvanidhi.mohua.org.in या मोबाइल ऐप की मदद से आवेदन कर सकते हैं।

यह लोन देश भर में फैले 3.8 लाख कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) के माध्यम से भी लिया जा सकता है। लोन के लिए आवेदन करने के लिए, आपके क्षेत्र के बैंकिंग संवाददाता / सूक्ष्म वित्त संस्थान के एक एजेंट से भी संपर्क किया जा सकता है।

READ MORE : Assam Orunodoi Scheme 2020 – Download Orunodoi Application Form

आप लोन के लिए आवेदन करने के योग्य हैं या नहीं और क्या सर्वेक्षण सूची में नाम है या नहीं, यह वेबसाइट से पाया जा सकता है। वे वेंडर जिनका नाम सर्वेक्षण सूची में है, लेकिन उनके पास पहचान पत्र नहीं है या वेंडिंग का प्रमाण पत्र भी उपलब्ध नहीं है। ऐसे विक्रेताओं को वेब पोर्टल से वेंडिंग का अनंतिम प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

यह योजना उन विक्रेताओं के लिए भी है, जो शहरी क्षेत्रों के आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं और शहर / कस्बे में बेचते हैं और सर्वेक्षण में भाग नहीं ले पाए हैं। ऐसे विक्रेताओं को ULB / टाउन वेंडिंग कमेटी से अनुशंसा पत्र प्राप्त करना होता है। इसके अलावा, शहरी स्थानीय निकाय के लिए एक सामान्य आवेदन के माध्यम से भी अनुरोध किया जा सकता है।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

One Reply to “PM SVANidhi Scheme – Rs 10,000 Loan To Every Street Vendors

Leave a Reply

Your email address will not be published.