Arundhati Gold Scheme
EDUCATIONAL POLITICAL

Assam Arundhati Gold Scheme 2021 | Eligibility, Benefits, Registration Process

Last updated on February 12th, 2021 at 10:36 am

हमारे देश के कई हिस्सों में बालिका विवाह, कन्या भ्रूण हत्या, दहेज आदि जैसी सामाजिक बुराइयों से त्रस्त हैं, लेकिन असमिया समाज समय-समय पर ऐसी बुराइयों से मुक्त होने के लिए कुछ अच्छा कदम उठाती रहती हैं।

What is Assam Arundhati Gold Scheme?


हालांकि असम में कोई दहेज प्रथा नहीं है, लेकिन हर लड़की के माता-पिता उसकी शादी के दौरान अपनी बेटी को कुछ देने की इच्छा रखते हैं। माता-पिता, अपनी सामाजिक और आर्थिक स्थिति के बावजूद, अपने बच्चे को प्यार, आशीर्वाद और उपहार देने के लिए सपने देखते हैं।

READ MORE : Assam Orunodoi Scheme – Download Orunodoi Application Form

लेकिन कई लोगों के लिए, ये सपने उनकी आर्थिक कमजोरी के कारण अधूरे रह जाते हैं। जैसे की सोना हमेशा शुभ और संपत्ति माना जाता है, और हर माता पिता अपने बेटी को उसकी विवाह के दौरान इसे उपहार के तौर पे देना चाहते हैं।

assam arundhati gold scheme

इन सब के कारन असम सरकार Arundhati Gold Scheme ले कर आयी हैं, जिसके तहत अगर कोई लड़की की विवाह समय के अनुसार होती हैं और वह अपनी शादी का प्रमाण पत्र बनाती हैं, तो उसके बैंक खाते में असम सरकार 30,000 रूपए की राशि जमा करेगी, ताकि वह अपने लिए सोने की कुछ आभूषण ले सके। बस आपको इस स्कीम के लिए आवेदन करना होगा।

Assam Arundhati Gold Scheme 2021 Eligibility:


वर और वधू को विवाह के पंजीकरण के समय क्रमशः 18 वर्ष और 21 वर्ष की कानूनी आयु प्राप्त होनी चाहिए।

आवेदक का विवाह विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत पंजीकृत होना चाहिए।

आवेदक का शादी 1 दिसंबर, 2019 को या उसके बाद में हुआ रहना चाहिए।

आवेदक की शादी का पंजीकरण 1 जनवरी 2020 को या उसके बाद में हुआ रहना चाहिए।

आवेदक लड़की को उसी दिन Arundhati Gold Scheme के लाभ के लिए आवेदन करना चाहिए जिस दिन वह विवाह पंजीकरण के लिए आवेदन करती है।

आवेदक लड़की के माता-पिता की कुल वार्षिक आय 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

आवेदक लड़की अपनी पहली शादी के लिए ही यह लाभ उठा सकती है।

वर और वधू दोनों को कम से कम HSLC या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। बस राज्य के आदिवासी समुदायों सहित चाय जनजाति को ये छूट दी गई हैं।

अगले 5 वर्षों के लिए आदिवासी समुदायों सहित चाय जनजाति के मामले में कोई न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि असम राज्य के अधिकांश चाय बागानों में हाई स्कूल की सुविधा नहीं है।

Documents Required to Ascertain the Assam Arundhati Gold Scheme 2021 Eligibility Criteria of the Applicant Girl:


आयु के प्रमाण के लिए दस्तावेज:

  • चाय जनजाति और आदिवासी समुदायों के अलावा – HSLC / CBSE या समकक्ष उत्तीर्ण प्रमाण पत्र, उम्र के प्रमाण के रूप में जिससे दुल्हन को 18 वर्ष की कानूनी आयु प्राप्त होनी चाहिए और वर को 21 वर्ष की आयु प्राप्त रेहनी होगी।

  • आदिवासी समुदाय सहित चाय जनजाति अधिसूचित प्राधिकारी द्वारा जारी किए गए वर और वधू दोनों के जन्म प्रमाण पत्र या किसी भी शैक्षणिक प्रमाणपत्र को आयु प्रमाण के रूप में या मेडिकल परीक्षा के सक्षम अधिकारी के माध्यम से प्रमाण पत्र के रूप में, वर और वधू का आयु के प्रमाण के रूप में दुल्हन की आयु 18 वर्ष और दूल्हा का आयु 21 वर्ष की होनी चाहिए, विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत विवाह के पंजीकरण के समय।

विवाह अधिकारी द्वारा जारी किए गए विवाह प्रमाणपत्र की प्रमाणित प्रति, विशेष विवाह (असम) अधिनियम, 1954 की चौथी अनुसूची में निर्दिष्ट रूप में होनी चाहिए।

आवेदक लड़की जिस जगह अपनी माता-पिता के साथ स्थायी रूप से रहती थी, उस क्षेत्र के सर्कल अधिकारी द्वारा जारी किए गए आवेदक लड़की के माता-पिता का आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।

आवेदक लड़की के पास खुद के नाम पे बैंक खाता होना चाहिए और साथ में बैंक पासबुक की एक कॉपी भी होनी चाहिए।

आवेदक लड़की के पास गाँव के GaonBurah या Mouzadar द्वारा जारी किया गया एक प्रमाण पत्र होना चाहिए जिसमें ये बताया गया हो की लड़की शादी से पहले अपने माता-पिता के साथ रहती थी और आवेदक लड़की की यह पहली शादी है। ये सब अगर आपके पास हैं तो फिर आप Arundhati Gold Scheme के लिए आवेदन कर सकते हैं।

How To Apply For Assam Arundhati Gold Scheme Online:


आवेदक Arundhati Gold Scheme के लिए आवेदन उसी दिन करे जिस दिन विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत विवाह के पंजीकरण के लिए आवेदन किया हो।

आवेदक द्वारा भरा हुआ भौतिक आवेदन पत्र विवाह अधिकारी के कार्यालय में विवाह आवेदन के साथ जमा किया जाना चाहिए, जहां विवाह के पंजीकरण के लिए आवेदन किया गया हो।

♦ Assam Arundhati Gold Scheme 2021 का लाभ उठाने के लिए आवेदक लड़की को इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन इस revenueassam.nic.in लिंक पर क्लिक करके किया जा सकता हैं।

arundhati gold scheme registration

फॉर्म की प्रतिस्पर्धा करने के बाद आवेदक को फॉर्म के अंत में Submit Button दबाकर ऑनलाइन जमा करना होगा और फॉर्म का एक प्रिंट आउट भी लेना होगा।

आवेदक को Submit करने से पहले फॉर्म का प्रिंटआउट लेना होगा, मुद्रित फॉर्म के घोषणा भाग पर हस्ताक्षर करना होगा और संबंधित मैरेज पंजीकरण अधिकारी के कार्यालय में उपरोक्त बिंदु D पर सूचीबद्ध सभी दस्तावेजों की एक प्रति के साथ भौतिक रूप से जमा करना होगा। उप पंजीयन कार्यालयों की सूची जहां Assam Arundhati Gold Scheme 2021 और इसके परिक्षेत्रों के तहत आवेदन पत्र जमा किया जा सकता है, दिशानिर्देशों के बिंदु F में दिया गया है।

आवेदक को अपना आवेदन जमा करने के बाद, विवाह पंजीकरण अधिकारी के कार्यालय से आवश्यक Receipt प्राप्त करना होगा, जहां फॉर्म जमा किया गया हो।

आवेदन की स्वीकृति / अस्वीकृति की सूचना आवेदक को SMS और ईमेल (ऑनलाइन आवेदन पत्र में दी गई मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी पर) द्वारा सूचित की जाएगी।

यदि आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है, तो Assam Arundhati Gold Scheme 2021 के तहत पात्र के रूप में राशि आवेदक के बैंक खाते में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण (DBT) मोड के माध्यम से पंजीकरण महानिरीक्षक द्वारा हस्तांतरित कर दी जाएगी। राशि उसी बैंक ख़ाते में Direct Transfer की जाएगी जो ऑनलाइन आवेदन करने के दौरान दिया गया होगा।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who is trying his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

6 Replies to “Assam Arundhati Gold Scheme 2021 | Eligibility, Benefits, Registration Process

Say Something About This Post