make money from mobile app
TECHNICAL

10 Things You Must Do To Make Money From Mobile App

एक एप्लिकेशन का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के जीवन को आरामदायक बनाना है लेकिन यदि आपके संभावित ग्राहकों द्वारा यह खोजा नहीं जा सकता है तो एप्लिकेशन का उपयोग क्या है? और How To Make Money From Mobile App जैसे वाक्य का मतलब ही क्या रह जायेगा। यदि आपका एप्लिकेशन लोगों तक नहीं पहुंचता है, तो ऐप को विकसित करने में आपके सभी प्रयास और समय व्यर्थ हैं। तो, आपके एप्लिकेशन को खोज योग्य बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए और ऐप से पैसा भी बनाना चाहिए?

How To Make Money From Mobile App

ALSO READ : PM Modi launches App Innovation Challenge Competition – 2020

Here Is The List Of 10 Things You Must Do To Make Money From Mobile App And Make It Popular:

1. App store optimization:

उपयोगकर्ता आपके ऐप तक कैसे पहुंचेगा? यह ऐप स्टोर में खोजकर सरल है। एएसओ की अवधारणा एसईओ के समान है जो उपयोगकर्ताओं के लिए कीवर्ड और खोज वाक्यांशों के आधार पर खोज करने योग्य बना रही है।

इसलिए, आपको सही कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए ताकि यह खोज परिणामों में दिखाई दे। यह पद जितना ऊँचा होगा, उतना ही अच्छा होगा। यह सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है, इसलिए कुंजी कीवर्ड का सही सेट ढूंढ रही है और उन्हें बुद्धिमानी से उपयोग कर रही है।

कुछ सुझाव जो मदद कर सकते हैं:

  • रिक्त स्थान और विलक्षण शब्दों के प्रयोग से बचें।
  • अच्छी तरह से अनुकूल कीवर्ड खोजने के लिए Google Keyword Planner का उपयोग करें।

2. App description:

लोगों को यह जानना होगा कि आपका ऐप क्या है और यह विवरण क्षेत्र के माध्यम से किया जाता है। आपको अपने एप्लिकेशन के बारे में विवरण जोड़ना होगा और लोगों को आपके ऐप को बेहतर समझने देना चाहिए। अपने विवरण को एक या दो पंक्तियों के भीतर समायोजित करने का प्रयास करें लेकिन लोगों का ध्यान खींचने के लिए पर्याप्त रूप से प्रभावशाली।

डिस्क्रिप्शन बॉक्स में फोकस कीवर्ड का उपयोग करने की भी सिफारिश की जाती है क्योंकि यह ऐप को खोजने में आसान बनाता है और आपको Make Money From Mobile App में मदद करता है।

3. Easy and small titles:

कैसे के बारे में कुछ छोटी लेकिन विचित्र खिताब के साथ आ रहा है? अपने आवेदन के लिए सही शीर्षक तय करने में कुछ अच्छे समय का निवेश करें। यह सकारात्मक रूप से जनता से अपील करना चाहिए, लेकिन साथ ही साथ सरल भी होना चाहिए। यदि आप एक शीर्षक के साथ आ सकते हैं जिसमें फोकस कीवर्ड हैं, तो यह सही है लेकिन यदि कीवर्ड के साथ एक आकर्षक शीर्षक बनाना संभव नहीं है, तो इसका उपयोग न करें।

4. Social advertising:

अगर आप ऐप से पैसा कमाना चाहते हैं तो जरूरी है कि यह ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे। सामाजिक विज्ञापन आपको अपने एप्लिकेशन को प्रसिद्ध बनाने और बहुत से लोगों तक पहुंचने में मदद कर सकते हैं। सोशल मीडिया चैनल आपको उनके जनसांख्यिकी, लिंग, स्थान और कई और अधिक के आधार पर आपके आवेदन के लिए सही लोगों को लक्षित करने में मदद करते हैं।

ALSO READ : WhatsApp Business App – How To Use WhatsApp For Business Purpose

यदि आप 100 अनारक्षित लोगों के बजाय दस संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकते हैं, तो यह बेहतर रूपांतरण दर की ओर ले जाता है। आप अपनी पंजीकरण प्रक्रिया के एक हिस्से के रूप में कुछ उपहार कार्ड या वाउचर की घोषणा कर सकते हैं क्योंकि मुफ्त की चीज़ हर किसी को आकर्षित करती है।

5. Visually enticing:

ग्राहक को खुश करना कोई आसान बात नहीं है। ऐसे असंख्य कारक हैं जो ग्राहक के खरीद निर्णय को प्रभावित करते हैं। तो, आपको उन्हें कुछ ऐसी पेशकश करने की आवश्यकता है जो एक Interective Inteface के साथ एक एप्लिकेशन की तरह विरोध करना मुश्किल है।

किसी एप्लिकेशन की विज़ुअल अपील महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहली चीज है जो आपके उपयोगकर्ता देखते हैं इसलिए सुनिश्चित करें कि यह अच्छा है। ऐसा कहा जाता है कि दूसरों की तुलना में बेहतर दिखने वाले एप्लिकेशन को 15% अधिक डाउनलोड मिलते हैं।

6. Finding the right category:

ऐप स्टोर और प्ले स्टोर में बड़ी संख्या में उत्पाद श्रेणियां हैं, इसलिए आपको अपने एप्लिकेशन को सबसे उपयुक्त में सूचीबद्ध करना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि जो लोग आपके ऐप से संबंधित उत्पाद या सेवा की तलाश कर रहे हैं वे तुरंत इसे पा सकते हैं।

7. Referral programs and vouchers:

कुछ व्यवसाय के मालिक रेफरल कार्यक्रम भी चलाते हैं, जहाँ उपयोगकर्ता अपने दोस्तों को आवेदन डाउनलोड करने और कुछ छूट ऑफ़र प्राप्त करने के लिए संदर्भित कर सकते हैं। यह प्रचार योजनाओं में से एक है जो ट्रैफ़िक उत्पन्न करने और एक ऐप को बढ़ावा देने में काफी सफल हैं।

आप अपनी पंजीकरण प्रक्रिया के भाग के रूप में कुछ मुफ्त वाउचर या डिस्काउंट कूपन भी दे सकते हैं। यह योजना ऐप मुद्रीकरण (Make Money From Mobile App) के लिए अच्छी तरह से काम करती है और आपके एप्लिकेशन को ब्रांड बनाने और प्रायोजकों को आकर्षित करने में मदद करती है।

8. Progress check:

जब आपका एप्लिकेशन पर्याप्त डाउनलोड हो रहा हो तब भी आप रोक नहीं सकते। आपको यह जांचने की आवश्यकता है कि यह बाजार में कैसा चल रहा है और आपके प्रतियोगी क्या कर रहे हैं। यह आपको अपने साथियों से बेहतर बनाने और जरूरत पड़ने पर सुधार करने के लिए रणनीति तैयार करने में मदद करेगा।

एक छोटी सी तकनीकी गड़बड़ भी आपके संभावित और मौजूदा ग्राहकों को खोने और App Monetization के लिए समस्याएं पैदा कर सकती है। आप मोबाइल एप्लिकेशन एनालिटिक्स टूल का उपयोग कर सकते हैं जो आपको अपने आवेदन और बाजार में इसकी स्थिति के बारे में विस्तृत रिपोर्ट देता है।

9. Reviews:

ग्राहकों को प्राप्त करने के बाद अगली बात यह है कि उनसे उनकी समीक्षा पूछी जाए। यह आपके एप्लिकेशन के लिए अधिक उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने में मदद करता है क्योंकि ऐप स्टोर पर सूचीबद्ध प्रत्येक एप्लिकेशन में एक समर्पित स्टार रेटिंग है।

ALSO READ : GBWhatsapp Apk Latest Version Download For Android – GBWhatsApp All Version

अच्छी रेटिंग वाला एप्लिकेशन नए उपयोगकर्ताओं पर सकारात्मक प्रभाव डालता है और वे एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं। इसके अलावा, अच्छी रेटिंग वाले एप्लिकेशन को दूसरों की तुलना में उच्च वरीयता दी जाती है और जब यह ऐप मुद्रीकरण (Make Money From Mobile App) की बात आती है तो गेम चेंजर है।

10. Keep your app updated:

एक एप्लिकेशन जो नियमित रूप से अपडेट किया जाता है, वह उपयोगकर्ताओं के बीच हमेशा हिट रेहता है। वे नई चीजों को एप्लिकेशन में जोड़ते देखना पसंद करते हैं। एप्लिकेशन को सुदृढ़ करने और उपयोगकर्ता के उत्साह को उच्च रखने के लिए नए विचारों के साथ आने का प्रयास करें। यह उपयोगकर्ताओं को आपके ऐप को डाउनलोड करने के लिए नए लोगों को बने रहने और आकर्षित करने में बहुत मदद कर सकता है।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

Leave a Reply

Your email address will not be published.