whatsapp business app
TECHNICAL

WhatsApp Business App – How To Use WhatsApp For Business Purpose

प्रसिद्ध स्मार्टफोन मैसेंजर ऐप ने अब आधिकारिक तौर पर उन व्यवसायों के लिए एक नया ऐप लॉन्च किया है जो अपने ग्राहकों से जुड़ना चाहते हैं। नए ऐप का नाम WhatsApp Business App रखा गया है। व्हाट्सएप मैसेंजर से मिलता जुलता व्हाट्सएप बिज़नेस ऐप के, B अक्षर में केवल एक ही अंतर है जो Call Sign की जगह लेता है, ऐप को छोटे और मध्यम व्यवसायों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च किया गया है।

ALSO READ : GBWhatsapp Apk Latest Version Download For Android – GBWhatsApp All Version

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, भारत में अभी तक 340 मिलियन से अधिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। जिनमें से कई इस मैसेजिंग ऐप के जरिए अपना कारोबार करते हैं। और इस ऐप के माध्यम से, व्हाट्सएप ग्राहकों और व्यवसाय के साथ सीधा संपर्क बनाने की योजना बना रहा है।

whatsapp business app

हालांकि यह एक अलग ऐप है, इसमे काम करना WhatsApp Messenger App के मानक संस्करण के समान है। इसलिए यह मैसेंजर ऐप के साथ सह-अस्तित्व में हो सकता है, यानी मैसेंजर के साथ, आप अपने व्यक्तिगत जीवन को बनाए रख सकते हैं, जबकि WhatsApp Business App के साथ, आप नियमित रूप से ग्राहकों के संपर्क में रह सकते हैं।

But Before Going To Download WhatsApp Business App

Let See The Benefits of Using WhatsApp Business App:

Connecting Business With Customers:

ऐप बनाने का मुख्य उद्देश्य व्यवसायों को ग्राहकों से जोड़ना था। इस तरह छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय- दुकानें, थोक व्यापारी, बेकरी आदि अपने ग्राहकों के संपर्क में हो सकते हैं। ग्राहक, ऑर्डर, पूछताछ या शिकायत के मामले में भी आसानी से व्यवसाय से संपर्क कर सकते हैं।

Quick Response:

एप्लिकेशन जवाबों को स्वचालित करने के लिए उपकरण जोड़कर ग्राहकों की बातचीत को सरल करता है (जब कंपनी व्यस्त हो) तब भी जल्दी से संदेशों का जवाब दे सकते हैं। पूछताछ का जवाब जल्दी दिया जा सकता हैं, शिकायतों को तेजी से हल किया जा सकता हैं। यह न केवल ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करेगा बल्कि एक वफादार ग्राहक प्रशंसक आधार बनाए रखने में भी मदद करेगा।

Manage Business Profile:

WhatsApp Messenger के समान, व्यवसाय एक प्रोफ़ाइल चित्र के साथ एक प्रोफ़ाइल सेट कर सकता है। अंतर उल्लिखित विवरण में निहित है। संदेशवाहक में, किसी व्यक्ति की प्रोफ़ाइल उनकी प्रोफ़ाइल तस्वीर, उनकी स्थिति, साझा की गई किसी भी मीडिया और उनके अंतिम विवरण को उनके संपर्क विवरण के साथ दिखाती है। जबकि WhatsApp Business App में, ग्राहक अतिरिक्त जानकारी जैसे- उनका पता, खुलने और बंद होने का समय, वेबसाइट का लिंक, उनकी ईमेल आईडी देख पाएंगे।

End-to-End Encryption:

व्हाट्सएप मैसेंजर ऐप की तरह ही, आपको डिलीवर किए गए संदेशों की विस्तृत स्टैटिक्स मिलती हैं, पढ़ी जाती हैं और उत्तर दिए जाते हैं। यह संदेश और कॉल के अंत-से-अंत एन्क्रिप्शन भी प्रदान करता है, जैसा कि मैसेंजर में पेश किया जा रहा है। वे प्रोफाइल तस्वीरों, उनकी स्थिति और जानकारी के बारे में अपनी गोपनीयता नीति निर्धारित कर सकते हैं।

Blocking and Reporting:

ग्राहकों के पास व्यवसाय को अवरुद्ध करने या इसे स्पैम के रूप में रिपोर्ट करने का विकल्प है। इससे ग्राहक को उनके द्वारा प्राप्त सामग्री और संदेशों पर पूर्ण नियंत्रण प्राप्त होता है।

Verify Your Business Profile:

व्हाट्सएप बिज़नेस की भी एक योजना है- छोटी हरी टिक, जो यह दर्शाएगी कि व्यवसाय समय के साथ एक पुष्टिकृत व्यवसाय है। पुष्टि का यह संकेत उनके बगल में प्रदर्शित किया जाएगा। इसके अलावा, उपयोगकर्ता अब पैसे भी स्थानांतरित कर सकते हैं। UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से अपने बैंक खातों को लिंक करके, वे सीधे उस व्यक्ति के खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, जिनसे वे चैट कर रहे हैं। हालांकि यह सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध नहीं है और धीरे-धीरे रोल आउट होगी।

ALSO READ : 10 Cool New Features Of WhatsApp – WhatsApp In 2020

नई सुविधाओं के साथ, जो निकट भविष्य में स्पष्ट रूप से तैयार होने के लिए तैयार हैं, यह WhatsApp Business App व्यवसायों के लिए उपयोगी और लाभदायक है।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

3 Replies to “WhatsApp Business App – How To Use WhatsApp For Business Purpose

Leave a Reply

Your email address will not be published.