Bongaigaon Tourism
TOURISM

Bongaigaon Tourism – 10 Best Picnic Spots In Bongaigaon

Bongaigaon एक बहुत ही आकर्षक और सुंदर शहर है, यहाँ घूरने के लिए कई ऐसे सुन्दर पिकनिक स्थल और पर्यटक स्थल है जहां अधिकांश लड़के लड़किया और कुछ पर्यटक हमेशा आते जाते रहते हैं। आप भी इन स्थानों पर आ सकते हैं, यह सभी स्थान असम के बोंगाईगाँव जिले के अंतर्गत आते हैं। बोंगाईगाँव को यात्रियों द्वारा एक समूह के रूप में या पूरे भारत से एकल के रूप में पसंद किया जाता है।

बोंगाईगाँव के स्थानों का दौरा करने के लिए सबसे अच्छा मौसम या महीने फरवरी, अक्टूबर और नवंबर हैं। There are many Tourist places as well as Picnic places in Bongaigaon Assam, जिन्हें यात्रियों द्वारा खोजा जा सकता है। दिन के किसी भी समय स्थानीय स्थानों का दौरा किया जा सकता है, यह यात्रियों के लिए उपयुक्त सुबह, दोपहर, शाम या रात हो सकता है।

10 Best Picnic Spots In Bongaigaon District:

1JAMDUAR RESERVE FOREST

picnic places in bongaigaon

जमदुआर रिज़र्व फॉरेस्ट को भूटान, असम और पश्चिम बंगाल के त्रि-जंक्शन के रूप में जाना जाता है। संकौश नदी, अर्ध सदाबहार और नम पर्णपाती वन की भव्यता के साथ एक जगह जो हिमालय की तलहटी में फैली हुई है। जमदुआर वही जगह है जहाँ E.P. Gee ने पहली बार 1956 में द गोल्डन लंगूर की खोज की थी। पिकनिक स्थल के लिए Jamduar Reserve Forest का यह क्षेत्र बहुत लोकप्रिय है।

2SRI SURYA PAHAAR

picnic place in bongaigaon

असम के ब्रह्मपुत्र के तट पर स्थित एक प्रसिद्ध पुरातात्विक स्थल श्री सूर्य पहाड़ ऐतिहासिक महत्व के संदर्भ में बहुत कम ज्ञात पर्यटक स्थल है। पवित्र श्री सूर्य पहाड़ लगभग एक किलोमीटर तक फैले शिवलिंगों का खिंचाव है। यह स्थान Bongaigaon City से लगभग 55 km की दुरी पर है।

ऐसा माना जाता है कि इस पहाड़ी पर अलग-अलग आकार में बिखरे 99999 पत्थर के कट शिवलिंग हैं, जो कृष्ण द्वैपायन द्वारा उत्कीर्ण हैं और आमतौर पर इसे काशी या दूसरी काशी की प्रतिकृति बनाने के लिए वेद व्यास के रूप में जाना जाता है। Surya Pahar, पिकनिक स्थल के लिए भी बहुत लोकप्रिय है। विभिन्न स्थानों से कई लोग यहां पिकनिक का आनंद लेने आते हैं।

3HAGRAMA BRIDGE

hagrama bridge bongaigaon

हाग्रामा ब्रिज, बोंगाईगाँव में सबसे अच्छे पिकनिक स्पॉट में से एक है। इस पुल के सामने का क्षेत्र बहुत शांत है। कई लोग अपने दोस्तों या परिवार के साथ पिकनिक या घूमने के लिए इस जगह पर जाते हैं। This Picnic Spots in bongaigaon comes under Rowmari side of Bodoland,  Under Bongaigaon Tourism, इसलिए ज्यादातर आप वहां बोडो लोगों को देखेंगे। लेकिन अब Hagrama Bridge इतना लोकप्रिय हो गया है कि हर कोई इस पिकनिक स्थल पर जाता रहता हैं।

4KALAMATI

picnic places in bongaigaon

कलामती एक ऐसी जगह है जो क्षेत्र के वनस्पतियों और जीवों के लिए प्रसिद्ध है। कई जंगली जानवरों के साथ-साथ दुर्लभ और निर्जीव पशु और पक्षी जैसे एशियाई हाथी, हिमालयन बीयर और हॉर्नबिल को जंगल में देखा जा सकता है। प्रकृति प्रेमियों के लिए आसपास कई अनूठे स्पॉट हैं, जो इसे पिकनिक स्थल के लिए बहुत लोकप्रिय बनाती हैं।

ALSO READ : 10 Best Places To Visit In Bongaigaon | Tourist Places In Bongaigaon

5KOYA KUJIA

picnic place in bongaigaon

कोया कुजिया असम के बोंगाईगाँव जिले के अभयपुरी में सबसे लोकप्रिय इको-पर्यटन स्थलों में से एक है। यह अभयपुरी के पास स्थित है, जो Bongaigaon Town से लगभग 15 km की दुरी पर है। असम सरकार द्वारा प्रचारित, यह बील एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल भी है और झील के परिसर प्रवासी पक्षियों के लिए स्वर्ग हैं जो सर्दियों के मौसम में उड़ान भरते हैं। यह एक सुंदर झील है जिसमें कई छोटे द्वीप हैं जिनमें वनस्पतियों और जीवों की बहुतायत है।

6KAKOIJANA

kakoijana bongaigaon

काकोईजना, बोंगाईगाँव टाउन से लगभग 15 km दूर अई नदी के तट पर स्थित है। यहाँ जानवरों की कई प्रजातियों, जैसे अजगर, तेंदुआ, हॉर्नबिल, गोल्डन लंगूर, पैंगोलिन और बहुत कुछ देखने को मिलता है। जानवरों के अलावा, पर्यटक विभिन्न प्रकार की पक्षी प्रजातियों को भी पा सकते हैं, जैसे कि बुलबुल, चितकबरा हैरियर और कई अन्य। पिकनिक स्थल के लिए भी Kakoijana एक बहुत ही लोकप्रिय स्थान हैं, जहाँ दूर दूर से लोग आते हैं।

7BAMUNGAON RESERVE FOREST

picnic place in bongaigaon

बामुनगाँव रिजर्व फॉरेस्ट, Bongaigaon District के अभयपुरी फ़ॉरेस्ट रेंज के अंतर्गत आने वाली प्राकृतिक बारहमासी धारा का स्थल है। This Picnic Spots In Bongaigaon Is So Popular, जहां सर्दियों के सत्र में हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। Bamungaon Reserve Forest का क्षेत्र बोंगाईगाँव शहर से लगभग 25 km की दुरी पर है।

8SANYASHI PAHAR

picnic place in bongaigaon

Sanyashi Pahar भी बोंगाईगांव की सबसे पुरानी पहाड़ियों में से एक है। यहाँ एक भगवान शिव का  मंदिर भी है, मुख्य रूप से शिवरात्रि के समय लोग यहाँ पूजा पाठ करने तथा घूरने आते है। लेकिन स्थानीय लोग हमेशा इस मंदिर में पूजा करने के लिए आते है। बहुत से संन्यासी अभी भी इस पहाड़ पे बहुत प्राचीन समय से रह रहे हैं। यह घूमने के लिए बहुत ही खूबसूरत जगह है और दूर दूर से लोग यहाँ पिकनिक के लिए आते हैं।

9KACHUGAON RESERVE FOREST

picnic places in bongaigaon

कछुगांव रिज़र्व फॉरेस्ट असम के बोंगाईगाँव जिले के कछुगांव में स्थित है। यह क्षेत्र Bongaigaon City से लगभग 48 km की दुरी पर है। बोंगाईगाँव में कछुगांव गेम रिज़र्व शीर्ष पिकनिक स्थल और पर्यटक आकर्षण में से एक है। यह असम के वन विभाग के अंतर्गत एक संरक्षित क्षेत्र है। कछुगांव में लगभग 214 वर्ग km का क्षेत्र शामिल है और इसमें दुर्लभ और लुप्तप्राय प्रजातियां भी देखने को मिलते हैं जैसे गौर, गोल्डन लंगूर, चित्तीदार हिरण और हाथी।

10BAGESWARI HILL

bageswari pahar

बागेश्वरी पहाड़ Is One Of The Oldest Picnic Spot In Bongaigaon जहाँ कोई भी भगवान शिव का प्राचीन मंदिर देख सकता है, जो एक पत्थर की गुफा में स्थित है, अन्य प्रसिद्ध मंदिर बाबा तारकनाथ और माँ बगेश्वरी की हैं। पहाड़ के उच्चतम बिंदु से, पूरे शहर का एक सुंदर दृश्य देखा जा सकता हैं।

ALSO READ : Dwijing Festival 2020 – 2021 | Dates, Schedule, Upcoming Artist

मार्च के महीने में, शिवरात्रि के त्योहार के लिए एक बड़ा मेला लगता है इस पहाड़ पे। Bongaigaon के सभी क्षेत्रों के कई लोग, शिवरात्रि के त्योहार के दौरान भगवान शिव की पूजा करने, घूमने के लिए इस पहाड़ पर आते हैं। यह बागेश्वरी हिल Birjhora Tea Estate के किनारे स्थित है। इस क्षेत्र को बागान रोड के रूप में जाना जाता है, जो बोंगाईगाँव पुलिस स्टेशन के पास स्थित है।

 Click Here To Read More About Bongaigaon

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who tried his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

10 Replies to “Bongaigaon Tourism – 10 Best Picnic Spots In Bongaigaon

Leave a Reply

Your email address will not be published.