pm kisan samman nidhi yojana
POLITICAL EDUCATIONAL

PM Kisan Samman Nidhi Yojana – Benefits, Eligibilty, Farmer Registration

Last updated on January 24th, 2021 at 08:35 am

PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लाभार्थियों को ऑनलाइन कई चीजों की सुविधा मिलती है। किसान घर बैठे पंजीकरण से लेकर किस्त की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप किसान हैं, तो आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप PM Kisan Mobile App और प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं।

pm kisan samman nidhi yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए, किसान को अपने नाम पर दर्ज जमीन की जानकारी सहित आधार संख्या और कुछ अन्य विवरण प्रदान करना होगा। यही नहीं, प्रधानमंत्री किसान योजना में पंजीकरण करने के बाद, आप फिर से अपनी जानकारी भी अपडेट कर सकते हैं।

What is PM Kisan Samman Nidhi Yojana?


भारत सरकार सभी किसानों के लिए एक पहल की है, जिसके तहत उन्हें मौद्रिक मूल्य के संदर्भ में समर्थन के लिए 6,000 रूपए तक पारिश्रमिक दिया जाएगा। यह योजना 1 फरवरी 2019 में पीयूष वेदप्रकाश गोयल द्वारा घोषित की गई थी।

READ MORE : PM SVANidhi Scheme – Rs 10,000 Loan To Every Street Vendors

हालांकि, इस योजना की लागत रु 75,000 करोड़ प्रति वर्ष होगी और इस योजना के तहत 6,000 रुपये प्रति वर्ष उन किसानों को प्रदान किया जाएगा जो पात्रता मानदंडों का मिलान करने में सक्षम हैं और उन्हें 3 किस्तों में भुगतान किया जाएगा और यह पैसे सीधे उनके बैंक खातों में भेज दिया जाएगा।

pm kisan samman nidhi yojana

Which Farmers Are Not Eligible For PM Kisan Samman Nidhi Yojana Beneficiaries:


बहुत से किसान यह नहीं जानते हैं कि अगर उनके परिवार में कोई Taxpayer है, तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। परिवार का अर्थ है पति-पत्नी और नाबालिग बच्चे। यानी, यदि पति या पत्नी में से किसी एक के पास पिछले साल का आयकर वेतन है, तो उसे PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं मिलेगा। आइए जानते हैं और किन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा:

जो लोग कृषि कार्य के बजाय अन्य उद्देश्यों के लिए कृषि भूमि का उपयोग कर रहे हैं। बहुत से किसान दूसरों के खेतों में खेती का काम करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं होते। ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर नहीं है, तो उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। भले ही खेत उसके पिता या दादा के नाम पर हो, वह योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।

READ MORE : Assam Orunodoi Scheme 2020 – Download Orunodoi Application Form

अगर कोई कृषि भूमि का मालिक है, लेकिन एक सरकारी कर्मचारी है या सेवानिवृत्त, वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री है, तो उसे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा। पेशेवर पंजीकृत डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड एकाउंटेंट या उनके परिवार के सदस्यों को भी PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं मिलेगा।

अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे महीने में 10,000 रुपये से अधिक की पेंशन मिलती है, तो वह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी नहीं हो सकता है। वहीं, आयकर का भुगतान करने वाले परिवारों को भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

Documents Required For The Registration of PM Kisan Samman Nidhi Yojana:


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए लाभार्थी के रूप में आवेदन करते समय, व्यक्तियों को निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे:

आधार कार्ड (पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है, यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं हैं, तो आप इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ नहीं ले पाएंगे)

नागरिकता का प्रमाण

भूमि स्वामित्व दस्तावेज

बैंक खाता का विवरण (आपका बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए)

किसानों को ऐसे दस्तावेजों की स्कैन की हुई प्रतियां प्रदान करनी होगी, अगर कोई PM Kisan Samman Nidhi Yojana में ऑनलाइन पंजीकरण करते हैं तो।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Registration Process:


उपर्युक्त मानदंडों के अनुसार इस प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले किसान स्वयं को लाभार्थियों के रूप में पंजीकृत कर सकते हैं।

प्रत्येक राज्य सरकार को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के नोडल अधिकारियों को नामित करना है। कोई भी व्यक्ति PM Kisan Samman Nidhi Yojana के लिए पंजीकरण करने के लिए नोडल अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं।

योग्य किसान पंजीकरण के लिए स्थानीय पटवारी या राजस्व अधिकारियों से भी संपर्क कर सकते हैं।

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से भी कुछ शुल्क का भुगतान करके, इस योजना में नामांकन किया जा सकता हैं।

इसके अलावा, लोग आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से भी प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सबसे पहले, PM Kisan Samman Nidhi Yojana की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और किसान कॉर्नर सेक्शन के भीतर “नए किसान पंजीकरण” पर क्लिक करें।

How To Check PM Kisan Beneficiaries Installment Status Online:


प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के लाभार्थियों को घर से किस्त की जानकारी मिलती है। लाभार्थी किसान अब तक अपने खाते की कुल किस्त प्राप्त कर सकता है। इसके अलावा, PM Kisan Samman Nidhi Yojana की पिछली किस्त की स्थिति भी इसके माध्यम से जानी जा सकती है।

pm kisan samman nidhi yojana

सबसे पहले पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। होम पेज के मेन्यू बार पर मौजूद ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं। यहां Beneficiary Status पर क्लिक करें। आपको इस तरह का एक पेज मिलेगा।

अब इस पेज पर आपको अपने फॉर्म की स्थिति जानने के लिए 3 विकल्प दिखाई देंगे। आधार नंबर, खाता संख्या और मोबाइल नंबर। इनमें से किसी एक पर क्लिक या टैप करें। अब आपके द्वारा चुने गए विकल्प में नंबर दर्ज करें और Get Data पर क्लिक करें।

Liked Our Post ? Please Share To The World..
Sharing is Caring

Deeproshan Shaw
Author & Founder of DailyLifeInformation.Com, And a graduate bachelor from a beautiful city of Assam who is trying his best to make everyone to be informative and self-dependent.
http://Www.DailyLifeInformation.Com

4 Replies to “PM Kisan Samman Nidhi Yojana – Benefits, Eligibilty, Farmer Registration

Say Something About This Post